TRAIN INDIAN RAILWAYS

भारत की आधी से ज्यादा आबादी आज ट्रेन में सफर करती है. आम आदमी के लिए ट्रेन में सफर करना एक आम बात है. मगर आज हम आपको ट्रेन के एक ऐसे डिब्बे के बारे में बताएंगे जिसमें भूल कर भी किसी को सफर नहीं करना चाहिए. अगर आपने गलती से उस कोच में सफर कर लिया तो आपको बहुत बड़ी सजा हो सकती है. यह बात शायद आज कम लोगों को ही पता होगा की ट्रेन में एक ऐसा भी डब्बा होता है जिसमें सफर करना सख्त मना होता है.

गलती से भी ना करें ट्रेन के इस डिब्बे में सफर

आज के समय में ट्रेन के जरिए आना जाना लोगों के लिए आम बात हो चुकी है. लाखों की संख्या में लोग रोज ट्रेन का सफर करते हैं. यह सस्ता और सुलभ यातायात का साधन बन चुका है, जिस कारण लोगों के लिए यह पसंदीदा माध्यम बन चुका है.

आज हम जिस कोच के बारे में बात करने वाले हैं. उसमें सफर करना नियम के खिलाफ है. इस कोच को लोग पेंट्री कार कहते हैं. यदि कोई व्यक्ति पेंट्री कार में सफर करता हुआ पकड़ा जाता है, तो उसे जुर्माना के साथ-साथ जेल की सजा भी हो सकती है.

बस इस परिस्थिति में है जाने की अनुमति

पेंट्री कार में लोगों को जाने की सख्त मनाही होती है. आप किसी स्पेशल परिस्थिति जैसे दूध या पानी गरम करने के लिए जा सकते हैं.

मगर इसमें सफर करने की अनुमति आपको नहीं होती है. रेलवे नियम के अनुसार यदि किसी व्यक्ति ने इसमें सफर किया तो उसे जुर्माना देना पड़ सकता है.

ALSO READ: ज्ञान की बातें: ऐसा कौन सा जानवर है, जिसे भूकंप आने से पहले ही उसका पता चल जाता है कि आने वाला है प्रलय

Published on May 29, 2023 6:53 pm