ICC World Cup 2023:

क्रिकेट का महाकुंभ यानी एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप भारत में खेला जा रहा है. इसका पहला मैच 5 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. अब तक विश्व कप के लगभग आधे से अधिक मैच खेले जा चूके हैं. इन मैचों भारतीय टीम सबसे सफल टीम बनकर उभरी है.

ऐसे में भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय हो गया है. अब भारत सेमीफाइनल में किस टीम से भिड़ सकता है, उसकी पड़ताल हम इस लेख में करने वाले हैं.

भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना तय

भारत ने इस टूर्नामेंट में अब तक 6 मैच खेला है. इन सभी मुकाबलों में भारत ने जीत दर्ज की है. 6 मैच में 12 अंक प्राप्त कर भारत इस वक्त प्वाइंट टेबल पर प्रथम स्थान पर पहुंच गई है. भारत को आगे श्रीलंका और नीदरलैंड जैसी कमज़ोर टीमों से खेलना है.

ऐसे में इतना तो तय है कि भारत सेमीफाइनल से पहले शीर्ष स्थान पर ही रहेगी. अब नियम यह कहता है कि जो भी टीम पहले स्थान पर रहेगी उसका मुकाबला चौथे स्थान पर रहने वाली टीम के साथ होगा.

ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी भारतीय टीम

अगर हम विश्व कप की उन चार संभावित टीम की बात करे कि वह कौन सी चार टीमें होगी जो सेमीफाइनल में स्थान प्राप्त कर सकेगी. तो इसमें भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें शामिल होंगे. इस वक्त तक ऑस्ट्रेलिया ने अब तक टूर्नामेंट में 6 मैच खेला है जिसमें उनको 4 में जीत और 2 में हार का सामना करना पड़ा है.

ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन के हिसाब से यह उम्मीद जताई जा रही है कि ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल से पहले चौथे स्थान पर होगी. इस तरीके से भारत और सेमीफाइनल के बीच सेमीफाइनल का पहला मैच खेला जाएगा.

2011 में क्वार्टर फाइनल में भिड़ चुकी हैं दोनों टीमें

साल 2011 में जब विश्व कप हुआ था तो क्वार्टर फाइनल में भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया की टीम थी. इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया था.

युवराज सिंह उसे मैच के मैन ऑफ द मैच रहे थे. भारतीय टीम इस विश्व कप के सेमीफाइनल में भी इस प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी.

ALSO READ: World Cup 2023 के बाद छिन जाएगी बाबर आजम की कप्तानी? PCB चीफ जका अशरफ ने फोन उठाना किया बंद