दिनेश कार्तिक nidhash trophy
Dinesh Karthik की इन 5 मुख्य पारियों ने बदल दी उनकी किस्मत, आज टीम में धोनी से कम नहीं है उनका रोल

भारतीय क्रिकेट टीम के 37 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ( Dinesh Karthik) का आईसीसी टी20 विश्व कप की स्क्वाड में एक फिनिशर की भूमिका में चयन उतना ही पक्का कहा जा सकता है, जैसे कि टीम के कैप्टन रोहित शर्मा का। वहीं आईपीएल 2022 से पिछली सीरीज तक खिलाड़ी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन अब विश्व कप के लिए जब चुने हुए मैच बाकी हैं तब दिनेश कार्तिक ( Dinesh Karthik) ने एक और बेस्ट फिनिशिंग पारी खेली हैं। आज हम आपको दिनेश कार्तिक की पांच चुनिंदा पारियों के विषय में बताने जा रहें हैं।

1- निदहास ट्रॉफी फाइनल फाइनल 29 (8)

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक

भारतीय क्रिकेट टीम के 2018 के दौरान खेली गई निदहास ट्रॉफी फाइनल में दिनेश कार्तिक की वो पारी फैंस की पसंदीदा पारियों में से एक है। बेहद रोमांचक मैच में जब अंतिम गेंद पर बाउंड्री की तलाश थी। तब दिनेश कार्तिक ( Dinesh Karthik) ने 22 रन की पारी खेलकर मैच जिताया था। निदहास ट्रॉफी फाइनल के अंतिम ओवर में 22 रन चाहिए थे, जिसमें दिनेश कार्तिक ने अपना बल्ला चलाया और दो छक्के और दो चौकों की मदद से 22 रन बनाकर टीम इंडिया को अंतिम गेंद पर जीत दिलाई।

2- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30 (13)

दिनेश karthik

दिनेश कार्तिक ( Dinesh Karthik) की ब्रिसबेन के मैदान पर 2018 में ही खेली गई पारी भी बेहद शानदार पारी थी। ऑस्ट्रेलिया टीम ने 158 रन बनाए थे जिसके जवाब में टीम इंडिया को डकवर्थ लुईस के कारण 169 का लक्ष्य मिला था। इस मैच में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 76 रन जरूर बनाए लेकिन बाकी टॉप ऑर्डर फेल हो जाने से मैच फस गया था। जिसके बाद दिनेश कार्तिक ने जिम्मेदारी उठाई और 13 गेंदों में 4 चौके और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाकर टीम को जीत के करीब पहुंचाया। अखिरे आउट हो जाने के बाद कुलदीप यादव ने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर जीत दिलाई थी।

Also Read : विराट कोहली हो सकते हैं बाहर वहीं इन 3 भारतीय खिलाड़ियों का टी20 विश्व कप 2022 खेलना है तय, रोहित हमेशा करते हैं नजरअंदाज

3 – न्यूजीलैंड के खिलाफ 33* (16)

दिनेश कार्तिक

न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 में दिनेश कार्तिक ( Dinesh Karthik) ने तीसरी यादगार पारी खेली थी। कीवी टीम ने 212 रन बनाए जवाब में रोहित ने 38, विजय शंकर ने 43 रन लेकिन अंत में दिनेश कार्तिक ( Dinesh Karthik) ने आखिर में हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर 63 रनों की पार्टनरशिप की और मैच जिताया। टीम को आखिरी ओवर में 14 रन चाहिए थे, जिसके बाद दिनेश कार्तिक ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई।

4- साऊथ अफ्रीका के खिलाफ 55 (27)

भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीका के बीच राजकोट की मुश्किल पिच पर खेलते हुए दिनेश कार्तिक ( Dinesh Karthik) ने मैच जीताया था। जल्दी गिरे विकेट के बाद हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर दिनेश कार्तिक ने स्कोर आगे बढ़ाया। दिनेश कार्तिक ने 27 गेंदों में 9 चौके और दो छके लगाकर 55 रन बनाए और टीम इंडिया को 169 रन तक पहुंचा दिया। जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 87 रन पर ही आऊट हो गई।

5- विंडीज के खिलाफ 41* (19)

"उसकी जगह पक्की है, अब दिनेश कार्तिक को टी20 विश्व कप खेलने से कोई नहीं रोक सकता" भारतीय चयनकर्ता भी हुए DINESH KARTHIK के मुरीद

वर्तमान में चल रही वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज में दिनेश कार्तिक ने मैच विनिंग करी खेलकर मैच जिताया। त्रिनिदाद के मैदान पर जब 14.5 ओवरों में टीम इंडिया के पांच विकेट जा चुके थे। तब दिनेश कार्तिक ने एक छोर संभाला और 215 के स्ट्राइक रेट से 19 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 41 रन बनाए और टीम को 190 रन तक पहुंचा दिया। बदले में विरोधी टीम 122 पर ऑल आउट हुई और टीम इंडिया ने 68 रन से मैच जीत लिया।

Also Read : ‘वेस्टइंडीज के खिलाफ नहीं असली प्रदर्शन तो ऑस्ट्रेलिया में करना है’ Dinesh Karthik का टी20 वर्ल्ड कप से पहले चेतावनी