ishant sharma

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे कठिन टेस्ट क्रिकेट को माना जाता है।  किसी भी खिलाड़ी की तकनीक और उसके धैर्य की परीक्षा टेस्ट क्रिकेट में होती है।  इस फॉर्मेट में सफल होने के लिए गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही विभाग में बेहतर खिलाड़ी होने चाहिए। टीम के कप्तान की भी भूमिका काफी अहम हो जाती है। उसे गेंदबाज दिए और बल्लेबाजी के समय सही फैसला लेने होते हैं।

हम आपको इस कड़ी में एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में बताते हैं, जिन्हें हाल ही में इशांत शर्मा ने भारत का सबसे बेहतरीन कप्तान बताया है।

इशांत ने विराट के लिए कही बड़ी बात

ईशांत शर्मा ने हाल ही में विराट को लेकर के एक बड़ा बयान दिया। तेज गेंदबाज ने विराट कोहली के बारे में बातचीत करते हुए बताया कि विराट सबसे बेहतरीन कप्तान है। इशांत शर्मा ने कहा कि

“इस बात का सबूत है कि अपनी कप्तानी में विराट गेंदबाजों को सबसे ज्यादा अच्छे से समझते थे। विराट बेहतर कप्तान है। जिसके अंडर में खेला हूं।”

बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में कोहली के आंकड़े

कोहली ने साल 2014 से 2022 तक भारत की टेस्ट टीम की कप्तानी संभाली है। इस दौरान भारत में 68 टेस्ट मुकाबले खेले। जिसमें भारत को 40 मुकाबले में जीत हासिल हुई और 17 मुकाबले में हर का सामना करना पड़ा। इस दौरान विराट है 113 पारियां खेलते हुए 54.80 की औसत के साथ 5864 रन बनाए हैं।

जिसमें 20 शतक और 18 अर्धशतक शामिल है। इसके अलावा विराट ने 95 वनडे मुकाबले में भारत की कप्तानी की जिसमें उन्होंने 65 मुकाबले में जीत को अपने नाम किया तो वहीं 27 मुकाबले में टीम को हर का सामना करना पड़ा। विराट ने 50 T20 में कप्तानी करते हुए 32 मुकाबले जीते और 16 मुकाबले में भारत को हार मिली।

ALSO READ: वर्ल्ड कप 2023 में बुमराह का साथ देगा 6.6 फीट लंबा और 150 की स्पीड वाला गेंदबाज, टीम इंडिया को बनाएगा चैंपियन