RISHABH PANT AND MS DHONI IPL 2024
ऋषभ पंत और महेंद्र सिंह धोनी

आईपीएल 2024 (IPL 2024) शुरू होने में अब सिर्फ 5 दिन ही बचे हैं. ऐसे में सभी टीमें अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने में लगी हुई हैं, लेकिन कुछ टीमें ऐसी हैं, जो अपने कप्तान को लेकर ही परेशान हैं, अब तक ये टीमें अपने कप्तान के नाम पर अंतिम मुहर नही लगा सकी हैं. आईपीएल 2024 (IPL 2024) में गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunriseres Hyderabad) तो अपने नए कप्तान के साथ उतरेगी, लेकिन तीन टीमें ऐसी हैं, जिनके कप्तान की सूरत साफ नहीं है. इनमें लखनऊ सुपरजायंट्स (Lucknow Super Giants), कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) शामिल हैं.

Shreyas Iyer और Rishabh Pant की होगी IPL 2024 में वापसी

आईपीएल 2023 (IPL 2023) में चोट की वजह से ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं थे. श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाईट राइडर्स ने नीतीश राणा को अपना कप्तान बनाया था, तो वहीं ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स ने डेविड वार्नर को अपना कप्तान नियुक्त किया था. हालांकि दोनों ही फ्रेंचाइजी का प्रदर्शन आईपीएल 2023 में खराब रहा है.

ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर दोनों को एनसीए ने फिट घोषित किया है, लेकिन दोनों ही खिलाड़ी चोट से वापसी कर रहे हैं और 2 महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में उनके फिटनेस को लेकर फ्रेंचाइजी जरुर चिंतित होगी. ऐसे में उन्हें कप्तान बनाने का फैसला लेना फ्रेंचाइजी के लिए बेहद कठिन होगा.

श्रेयस अय्यर आईपीएल खेलने के लिए तैयार हैं, लेकिन रणजी ट्रॉफी फाइनल के अंतिम 2 दिन फील्डिंग करने नहीं आए, टीम मैनेजमेंट ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि वो पीठ की दर्द से जूझ रहे हैं. ऐसे में अगर श्रेयस अय्यर पूरी तरह फिट नहीं हुए तो केकेआर उन्हें शुरुआती कुछ मैचों से आराम देकर फिर बतौर कप्तान वापसी कराना चाहेगी.

ऋषभ पंत और केएल राहुल को लेकर भी है संशय

ऋषभ पंत पिछले साल कार एक्सीडेंट की वजह से काफी लंबे समय से क्रिकेट के मैदान से दूर थे. ऋषभ पंत की पहले सर्जरी हुई उसके बाद से वो फिटनेस के लिए एनसीए पहुंचे जहां वीवीएस लक्ष्मण ने इस खिलाड़ी पर काफी मेहनत किया और अब जब ऋषभ पंत पूरी तरह से फिट हैं, तो आईपीएल 2024 (IPL 2024) में वो खेलते जरुर नजर आयेंगे.

हालांकि उनके फिटनेस को ध्यान में रखते हुए टीम मैनेजमेंट उन्हें बतौर इम्पैक्ट प्लेयर यूज करना चाहेगा, ऐसे में न तो वो टीम की कप्तानी कर सकते हैं और न ही विकेटकीपिंग. अगर ऐसा हुआ तो दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2024 (IPL 2024) में भी डेविड वार्नर की अगुवाई में मैदान पर उतरेगी.

अब बात अगर केएल राहुल की करें तो चोट की वजह से ये खिलाड़ी भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से बाहर हो गया था. एनसीए में इलाज कराने के बाद वे टीम इंडिया में लौटे जरूर, लेकिन चोट उभरने के कारण मैच नहीं खेल पाए. इसके बाद उन्हें फिर से इलाज कराना पड़ा. उनकी फिटनेस पर हाल के दिनों में कोई अपडेट नहीं आया है.

कोई शक नहीं कि लखनऊ सुपरजायंट्स मैनेजमेंट राहुल की चोट पर नजर रखे हुए है. शायद वह प्लान भी तैयार कर रहा हो कि अगर केएल चोट के कारण कुछ मैच नहीं खेल पाए तो उनकी जगह कौन कप्तानी करेगा, वैसे लखनऊ के पास क्रुनाल पंड्या के रूप में एक विकल्प मौजूद है.

ALSO READ: IPL 2024 से पहले गुजरात टाइटंस के खेमे से आई बुरी खबर, दिग्गज खिलाड़ी ने अचानक किया संन्यास की घोषणा