IPL 2024 AUCTION

आईपीएल के आगामी सीजन के लिए ऑक्शन (IPL 2024 Auction) में शामिल होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट का ऐलान हो चुका है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) की 19 दिसंबर को दुबई में होने वाले ऑक्शन में 77 स्थान के लिए कुल 333 खिलाड़ी शामिल होंगे, जिनमें भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav), हर्षल पटेल और शार्दुल ठाकुर (Harshal Patel and Shardul Thakur) भी शामिल हैं.

इन्हें दो करोड़ रुपए के सबसे ज्यादा बेस प्राइस कैटेगरी में रखा गया है. बता दें कि हर्षल को दो साल पहले आईपीएल ऑक्शन में 10.75 करोड़ रुपए की मोटी रकम में खरीदा गया था.

333 खिलाड़ियों की होगी आईपीएल 2024 में नीलामी

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने फ्रेंचाइजी को 1166 खिलाड़ियों की सूची सौंपी थी. फ्रेंचाइजी की सलाह के बाद इन खिलाड़ियों की संख्या 333 कर दी गई. इनमें 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी हैं. 116 कैप्ड और 215 उनकैप्ड प्लेयर्स इस ऑक्शन में शामिल होंगे.

दो खिलाड़ी एसोसिएट देशों के भी हैं. इस ऑक्शन में सभी 10 फ्रेंचाइजी कुल 262.95 करोड़ रुपए खर्च कर सकती हैं. जो 77 स्थान उपलब्ध हैं, उनमें से 30 स्थान विदेशी खिलाड़ियों के लिए हैं.

कमिंस और स्टार्क समेत इन खिलाड़ियों पर होगी पैसों की बारिश

इस ऑक्शन लिस्ट में कई बड़े नाम भी शामिल हैं. इन क्रिकेटर्स पर पैसों की बारिश हो सकती है. इनमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों की अधिक मांग होने की उम्मीद है, क्योंकि विश्व कप विजेता कप्तान पैट कमिंस, विश्व कप फाइनल के नायक ट्रेविस हेड, विकेटकीपर जोस इंग्लिश और स्टार तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क दो करोड़ रुपए के बेस प्राइस कैटेगरी में रखा गया है.

जिन खिलाड़ियों पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी, उनमें न्यूजीलैंड के रचिन रविंद्र भी शामिल हैं. उनका बेस प्राइस 50 लाख रुपए है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों में तेज़ गेंदबाज़ गेराल्ड कोएत्ज़ी और बल्लेबाज़ रासी वान डेर डुसेन फ्रेंचाइजी का ध्यान खींच सकते हैं.

कुछ अनजान खिलाड़ी भी फ्रेंचाइजी का ध्यान खींचने में सफल हो सकते हैं. इनमें इंग्लैंड के टॉम कोहलर कैडमोर भी शामिल हैं, जिनका बेस प्राइस 40 लाख रुपए है. इस विकेटकीपर बल्लेबाज को अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है.

ALSO READ: 37 साल की उम्र में दिग्गज ने कहा क्रिकेट को अलविदा, बोर्ड से मिला मुख्य चयनकर्ता पद का ऑफर, जल्द होगी अधिकारिक घोषणा