Placeholder canvas

3 भारतीय खिलाड़ी जो बैन के बाद IPL 2022 में कर सकते हैं वापसी

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें संस्करण (IPL 2022) के लिए IPL मेगा ऑक्शन से पहले सभी पुराने आठ फ्रेंचाइजी ने नियमों के मुताबिक खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया है। IPL 2022 इस बार कई संभावनाओं के द्वार को खोल सकता है। इस बार कई फ्रेंचाइजी को नए कप्तान की जरुरत पड़ेगी, लेकिन वही कई खिलाड़ी शायद ऐसे भी होंगे जो कई साल से इस टूर्नामेंट से गायब थे और अब उनकी वापसी हो सकती है।

कुछ खिलाड़ी IPL इतिहास में ऐसे रहे थे जो मैदान पर गलत हरकतों में उलझने के कारण बैन हो गए थे और इस खेल से उन्हें अलविदा कहना पड़ा था। लेकिन अब शायद बैन समाप्त हो जाने के बाद हो सकता है उन्हे इस बार फिर से खेलने का मौका मिल जाए। आज बात करेंगे ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में। 

एस. श्रीसंत

sreesanth

तेज गेंदबाज श्रीसंत सात साल के निलंबन के बाद IPL 2022 में वापसी करने की उम्मीद कर रहे। स्पॉट फिक्सिंग विवाद में उनकी कथित भूमिका के लिए उन्हें सस्पेंड कर दिया गया था। सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी में घरेलू क्रिकेट में वापसी करने के बाद केरल के इस तेज गेंदबाज ने IPL 2021 नीलामी के लिए 75 लाख रुपये के बेस प्राइस के साथ रजिस्ट्रेशन कराया था पर किसी भी फ्रेंचाइजी ने उन्हें खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई थी।

एस. श्रीसंत को इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन की मेगा ऑक्शन में कोई फ्रैंचाइजी खरीदेगी या नहीं यह कहना मुश्किल है। भारत के लिए 27 टेस्ट, 53 वनडे और 10 टी20 इंटरनैशनल मैच खेल चुके श्रीसंत आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब, कोच्चि टस्कर्स और राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

मंजोत कालरा

manjot-kalra

मंजोत कालरा ने अंडर-19 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में शानदार शतक जड़कर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। अंडर-19 विश्व कप में धमाल मचाने वाले बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज मंजोत कालरा को 2020 में 1 साल के लिए प्रतिबंध का सामना करना पड़ा था। अंडर-16 और अंडर-19 के दौरान उम्र में कथित तौर पर की गई धोखाधड़ी के मामले में, मंजोत कालरा को डीडीसीए के निवर्तमान लोकपाल ने रणजी ट्रॉफी से एक साल के लिए निलंबित कर दिया था।

मंजोत कालरा पर लगे आरोप की समिति ने जांच की, तो उसमें यह साबित हो गया था, कि उन्होंने अंडर-19 के दौरान अपनी उम्र छिपाई थी। इसके बाद बीसीसीआई ने उन पर 1 साल का बैन लगाया था। फिलहाल उनके खेल बैन की सजा समाप्त हो गई है, ऐसे में देखना ये होगा कि IPL 2022 में कोई फ्रेंचाइजी उन्पर बोली लगाती है या नही।

रसिक सलाम

rasikh-salam

जम्मू कश्मीर के गेंदबाज रसिक सलाम को मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में 20 लाख रूपये में शामिल किया था। आईपीएल में मुंबई जैसी बड़ी टीम का हिस्सा बनने के बाद रसिक सलाम ने अपनी गेंदबाजी के दम पर जमकर चर्चा बटोरी। लेकिन उम्र की धोखाधड़ी के मामले में रसिक को भी बैन का सामना करना पड़ा। दरअसल जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से बीसीसीआई को रसिक सलाम के उम्र की पूरी जानकारी सौंपी गई थी। जिसमें यह स्पष्ट हो गया था कि रसिक सलाम ने अपनी उम्र से प्रमाण पत्र में छेड़छाड़ की है।

रसिक को बीसीसीआई ने अंडर-19 टीम का हिस्सा भी बनाया था लेकिन उनकी उम्र खुलासा होने के बाद उन्हें टीम से निकाल दिया गया था। उम्र के मामले में धोखाधड़ी में दोषी पाए जाने के बाद बीसीसीआई ने रसिक सलाम पर 2 साल का बैन लगाया। फिलहाल उनके प्रतिबंध की सजा खत्म होने के साथ ही अब यह कयास लगाए जाने लगे हैं कि, आईपीएल 2022 में वो वापसी कर पाएंगे या नहीं।