IND vs SA: Match Report: केएल राहुल की इस छोटी सी गलती की वजह से भारतीय टीम ने गंवाया जीता हुआ टेस्ट मैच

भारत और दक्षिण अफ़्रीका (INDvsSA) के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ का दूसरा मैच जोहानिसबर्ग के वांडरर्स के मैदान पर खेला गया. इस मैच में भारतीय टीम अपने नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगगी में मैदान पर उतरी. कार्यवाहक कप्तान के तौर बैंगलोर के 29 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज़ केएल राहुल ने भारतीय टीम की कमान संभाली.

इसके अलावा विराट कोहली की जगह प्लेइंग इलेवन में हनुमा विहारी को खेलने का मौका मिला. जिसकी एक बड़ी वजह ये भी रही कि न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ टेस्ट सीरीज़ में डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर पेट खराब होने की वजह से मैच के वक़्त तक चयन के लिए उपलब्ध नहीं हो पाए थे.

इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे दूसरे टेस्ट की पूरी मैच रिपोर्ट के बारे में कि किस तरह भारतीय टीम पहली पारी में मजबूत स्थिति के बावजूद ये मैच गंवा बैठी.

पहली पारी में बेअसर नज़र आई भारतीय बल्लेबाज़ी

INDvsSA

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम के लिए कप्तान केएल राहुल ने 50 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. उनके अलावा केवल रविचंद्रन अश्विन ही थोड़ी देर ठहर कर बल्लेबाज़ी कर पाए और उन्होंने 46 रनों की पारी खेली. दक्षिण अफ़्रीका की तरफ़ से युवा तेज़ गेंदबाज़ मार्को जानसेन ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 4 विकेट चटकाए.

इसके बाद भारतीय टीम के 202 रनों के जवाब में बल्लेबाज़ी करने उतरी दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने पहली पारी में 229 रन बनाए. प्रोटियाज़ टीम को पहला झटका सलामी बल्लेबाज़ एडन मार्करम के तौर पर लगा, उन्हें शमी ने एलबीडब्ल्यू आउट कर अपना शिकार बनाया. इसके बाद टेंबा बावूमा की 51 रनों की पारी और कप्तान डीन एल्गर समेत कुछ बल्लेबाज़ों की छोटी-छोटी पारियों की बदौलत 229 रनों के स्कोर तक पहुंची.

अरसे बाद फ़ॉर्म में लौटे पुजारा-रहाणे, लेकिन काम नहीं आई पारियाँ

चेतेश्वर पुजारा

पहली पारी में भारत की तरफ़ से पालघर के 30 वर्षीय तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर ने बेहद शानदार गेंदबाज़ी की. ठाकुर ने अपनी कुल 17.5 ओवरों की गेंदबाज़ी में 3 मेडन ओवर्स के साथ 7 विकेट अपने नाम किए. उनके अलावा मोहम्मद शमी ने 2 और जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट अपने नाम किया.

ALSO READ: धोनी पर बेन स्टोक्स ने लगाये गंभीर आरोप, बोले- ‘धोनी जानबूझ कर हारे थे 2019 का वर्ल्ड कप’

दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत ज़्यादा अच्छी नहीं रही 44 रन के स्कोर तक दोनों सलामी बल्लेबाज़ पैविलियन लौट चुके थे. हालांकि, इसके बाद सीनियर बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने 53 और 58 रनों की बेहतर अर्धशतकीय पारियाँ खेली. गौरतलब है कि ये दोनों ही खिलाड़ी बीते काफ़ी लंबे समय से आउट ऑफ़ फ़ॉर्म चल रहे थे. दूसरी पारी में मेजबान टीम की तरफ़ से कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी और मार्को जानसेन ने 3-3 विकेट चटकाए.

बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंची टेस्ट सीरीज़

IND VS SA Team India lost the battle of Johannesburg

चौथी पारी में दक्षिण अफ़्रीकी टीम को 240 रनों का लक्ष्य मिला जिसे उन्होंने कप्तान डीन एल्गर की 96 रनों की शानदार नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम पर केवल 3 विकेट के नुकसान पर आसानी से हासिल कर लिया. मैच विनिंग पारी के लिए दक्षिण अफ़्रीकी कप्तान को मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया.

ALSO READ: SA vs IND: भारत की हार के बाद सोशल मीडिया पर छाए डीन एल्गर, इस भारतीय गेंदबाज को टीम से बाहर करने की उठी मांग

इस मैच में मेजबान टीम की जीत के बाद अब सीरीज़ 1-1 की बराबरी पर आ चुकी है. इसके बाद अब केपटाउन में खेला जाने वाला सीरीज़ का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच (INDvsSA) निर्णायक और बेहद ही रोमांचक होने वाला है.

Exit mobile version