Placeholder canvas

ताबड़-तोड़ बल्लेबाजी के बाद एशियन गेम्स के सेमीफ़ाइन में पहुंची भारतीय महिला टीम, मलेशिया को बिना बल्लेबाजी किये मिला हार

भारतीय महिला टीम फ़िलहाल एशियन गेम्स 2023 में एक्शन में है, टी की कमान स्टार बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना के हाथों में है। टीम इंडिया ने अपना पहला मैच और टूर्नामेंट का पहला क्वार्टर फ़ाइनल मलेशिया के खिलाफ़ खेला। हालांकि तेज़ बारिश के चलते इस मैच का कोई नतीज़ा नहीं आ सका और ये बेनतीजा छूटा।

लेकिन आईसीसी रैंकिंग्स में भारत की ऊंची रैंकिंग के चलते उन्हें सेमीफ़ाइनल में सीधा प्रवेश मिल गया। इसके बाद अब स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली युवा भारतीय टीम टूर्नामेंट का सेमीफ़ाइनल 24 सितंबर को खेलेगी। हालांकि अभी तक भारत के खिलाफ़ सेमीफ़ाइनल में खेलने वाली दूसरी टीम का नाम सामने नहीं आया है।

बारिश से प्रभावित मैच में चमकी भारतीय बल्लेबाज़ी

भारत और मलेशिया के बीच खेले गए क्वार्टर फ़ाइनल की बात करें तो मलेशिया की टीम ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया। इसके बाद भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए विस्फ़ोटक सलामी बल्लेबाज़ शेफ़ाली वर्मा के शानदार अर्धशतक की बदौलत सिर्फ़ 15 ओवरों में 173 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया।

भारतीय बल्लेबाज़ी पर गौर करें तो शेफ़ाली के अलावा जेमिमा रोड्रिग्स ने भी नाबाद 47 रनों की पारी खेली, वहीं विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ऋचा घोष ने महज़ 7 गेदों में 21 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल कर टीम का स्कोर 173 रनों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

एशियन गेम्स में भारतीय महिला टीम की स्क्वॉड

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (वीसी), शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, देविका वैद्य, तितास साधु, राजेश्वरी गायकवाड़, मिन्नू मणि, कनिका आहूजा, उमा छेत्री (विकेटकीपर) , अनुषा बरेड्डी, पूजा वस्त्राकर।

रुतुराज गायकवाड़ को मिली बड़ी जिम्मेदारी

महिला क्रिकेट टीम के अलावा भारत की पुरुष टीम भी पूरी तरह तैयार है, एशियम गेम्स 2023 में शामिल होने वाली भारतीय टीम का ऐलान पहले ही हो चुका है जिसकी कमान युवा बल्लबाज़ ऋतुराज गायकवाड़ के हाथों में होगी। इसके अलावा टीम में आईपीएल स्टार और हाल ही में भारत के लिए डेब्यू करने वाले रिंकू सिंह भी एशियन गेम्स में भारतीय टीम का हिस्सा होंगे। भारतीय पुरुष टीम टूर्नामेंट में अपना पहला मैच 3 अक्टूबर को खेलेगी।

ALSO READ:ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम देख समझ से परे हैं चयनकर्ताओं के ये 3 फैसले