भारतीय टीम करेगी पाकिस्तान का दौरा, ICC की दखल के बाद भारत सरकार देगी अनुमति, इस टूर्नामेंट में भिड़ेंगे दोनों देश

by AMIT RAJPUT
IND vs PAK

पिछले कई दिनों भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद चल रहा है। यह विवाद एशिया कप को लेकर चल रहा है। जहां भारतीय टीम पाकिस्तान जाने से मना कर रही है तो वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान भारत को बुलाने पर अडी हुई है। इस बीच दोनों देशों के बोर्ड के बीच जमकर विवाद चल रहा है। इसी बीच आईसीसी ने पाकिस्तान जाकर एक बड़ा फैसला लिया है, जिसके बाद भारत को पाकिस्तान खेलने जाने पड़ेगा।

भारत को जाना होगा पाकिस्तान

दरअसल हाल ही में आईसीसी के अध्यक्ष पाकिस्तान के दौरे गए थे। जहां उन्होंने पाकिस्तान के बोर्ड से इस बात की गारंटी ली कि पाकिस्तान की टीम इस साल के अंत में होने वाले विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए भारत आए। क्योंकि कुछ दिनों पहले पाकिस्तानी बोर्ड ने भारत आने पर मनाही कर दी थी।

वही इस फैसले के बाद पाकिस्तानी बोर्ड ने भी आईसीसी से एक शर्त रखी है कि साल 2025 में पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारत की टीम पाकिस्तान जाएगी। जिसके बाद यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि भारतीय टीम को अब 2025 में पाकिस्तान जाना ही होगा।

1998 में शुरू हुई थी चैंपियंस ट्रॉफी

आपको बता दें कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत साल 1998 में हुई थी और पहले साल साउथ अफ्रीका की टीम चैंपियंस ट्रॉफी की विजेता बनी थी, इसके बाद साल 2000 में न्यूजीलैंड ने चैंपियंस ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमा लिया था। वहीं साल 2002 में भारत और श्रीलंका दोनों देश संयुक्त रूप से विजेता घोषित हुए थे।

साल 2004 में वेस्टइंडीज की टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमा लिया था तो साल 2006 और 2009 में लगातार ऑस्ट्रेलिया की टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाए रखा और इसके बाद 2013 में भारत चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता बना और आखिरी बार साल 2017 में पाकिस्तान की टीम ने भारत को हराकर चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया था। अब 8 साल के बाद इस टूर्नामेंट का आयोजन साल 2025 में होगा।

ALSO READ: WTC Final 2023 के टॉस के बाद आई बुरी खबर, रद्द हो सकता है मुकाबला, इस टीम को विजेता बना सकती है ICC

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00