Placeholder canvas

IND vs SA: भारत को जीत से दूर ले गए ये पांच नाम, टीम के लिए बन गए हार का कारण

by POONAM NISHAD
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैच की सीरीज खेली गई। भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका में कभी टेस्ट सीरीज नही जीती है इस बार ये रिकॉर्ड टूटते हुए देखे जाने की उम्मीद थी। भारतीय टीम ने जिस तरह से पहला टेस्ट मैच 7 विकेट से जीता था, उसे देखकर साफ तौर पर कहा जा सकता था कि भारतीय टीम इस बार विजय अपने नाम कर लेगी। लेकिन पहले जोहनिशबर्ग के मैदान पर खराब बल्लेबाजी और फिर केपटाउन के मैदान पर दूसरी पारी में 8 खिलाड़ियों के सिंगल डिजिट पर आउट होने के बाद भारतीय टीम की बल्लेबाजी की पोल खुल गई। इस मैच के गंवाने के पीछे ये नाम हैं जिन्हे मैच की हार के पूछे की मुख्य वजह कहा जा सकता है…

सलामी बल्लेबाजी का खराब प्रदर्शन

के एल राहुल

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम दो मैच में हार के पीछे की मुख्य वजह सलामी जोड़ी का खराब प्रदर्शन कहा जा सकता है। केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने पहले टेस्ट मैच में अच्छी साझदारी की थी। लेकिन उसके बाद दोनो खिलाड़ी अपनी राह से भटके हुए नजर आए। केएल राहुल केपटाउन टेस्ट मैच में पहली पारी में 12 और दूसरी में 10 रन बनाकर आउट हो गए, वही मयंक अग्रवाल पहली पारी में 15 और दूसरी में मात्र 7 रन पर आउट हो गए। दोनो ही बल्लेबाजों के आउट होने वाले शॉट पर नजर डाली जाए, तो परिस्थिति के अनुसार गैरजिम्मेदाराना शॉट पर आउट हुए।

चेतेश्वर पुजारा

cheteshwar pujara

मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में 43 रन बनाए। लेकिन दूसरी पारी में कीगन पीटरसन के हाथों मात्र 9 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने काफी आसान सा कैच टपका दिया, जिसके बाद उन्हें दोषी ठहराया जा सकता है।

अजिंक्य रहाणे

FIKzQ75UUAIb70H

जोहनिशबर्ग में एक अर्धशतक के बाद केपटाउन टेस्ट में उन्हे मौका दिया गया। इस मैच में 9 रन और दूसरी पारी 1 रन बनाकर आउट हो गए। पिछले लंबे समय से अजिंक्य रहाणे अपनी प्रदर्शन की समस्या से जूझ रहे है। जिसके बाद अजिंक्य रहाणे को इस हार का एक जिम्मेदार माना जा सकता है।

ALSO READ: IND vs SA: ‘इस कैच ड्रॉप के साथ पुजारा ने अपना करियर भी किया ड्रॉप’, हार के बाद गुस्साए फैंस ने पुजारा पर किया मीम्स का बौछार

उमेश यादव

उमेश यादव

मोहम्मद सिराज के चोटिल हो जाने के बाद उमेश यादव को केपटाउन टेस्ट में जगह दी गई थी। जबकि दूसरी पारी में  उन्होंने एक भी विकेट नही निकाल पाए इसी के साथ 4 की इकॉनमी से रन भी दिए।

DRS फैसले

विराट कोहली

केपटाउन टेस्ट में दूसरी पारी के 21वे ओवर में कप्तान डीन एल्गर को अंपायर मराय इरास्मस ने नॉटआउट करार दे दिया। इसी के साथ रैसी वनडर डुसन को भी इसी तरह के डीआरएस का फायदा मिला। इसी के साथ ये खराब अंपायरिंग का उदाहरण भी बन जायेगा।

ALSO READ: IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम में बदलाव, अब ऐसी होगी भारतीय टीम

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00