Placeholder canvas

भुवनेश्वर कुमार और प्रवीण कुमार के बाद उत्तर प्रदेश से निकला एक और स्विंग का सुल्तान, भारत को जीता सकता है टी20 विश्व कप

भारत में तेज गेंदबाज आते हैं और जाते हैं, लेकिन कुछ गेंदबाज आते ही अपनी ऐसी गहरी छाप छोड़ते हैं, जिसके कारण क्रिकेट की दुनिया में उनकी एक अलग ही पहचान बन जाती है। कुछ ऐसे ही आते ही अलग पहचान बनाई है भारत के युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी ने, जिन्होंने अपने पहले ही मैच में 4 विकेट झटकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बना ली है। आईये जानते हैं शिवम मावी की कहानी के बारे में।

बचपन से था क्रिकेट से लगाव

शिवम मावी का जन्म उत्तर प्रदेश के नोएडा में हुआ था। शिवम मावी को बचपन से ही क्रिकेट से काफी लगाव था। वें काफी उम्र से क्रिकेट खेल रहे थे। उन्होंने अपने स्कूल से प्रोफेशनल क्रिकेट खेलना शुरू किया। हालांकि शिवम के पिता से उनसे नाराज थे। वें चाहते थे कि उनका बेटा एक इंजीनियर या डाॅक्टर बने। लेकिन शिवम के पिता को उनके क्रिकेट कोच फूलचंद शर्मा ने बुलाया और शिवम के क्रिकेट के हुनर के बारे में बताया। शिवम के पिता यह जानकर खुश हुए और उन्होंने अपने बेटे को क्रिकेट जारी रखने की अनुमति दी।

शिवम ने भी अपने पिता को नाराज नहीं किया और क्रिकेट में जमकर मेहनत की। उनकी मेहनत का नतीजा यह रहा कि उन्हें जल्द ही दिल्ली की अंडर 14 टीम में जगह मिल गईं। इसके बाद उन्हें सबसे बड़ी सफलता साल 2018 में मिली। जब उनका चयन अंडर 19 विश्व कप के लिए भारत की अंडर 19 में चयन हुआ।

उन्होंने उस साल भारत को अंडर 19 विश्व विजेता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके बाद उसी साल आईपीएल में केकेआर ने उन्हें खरीदा। उन्होंने उसी साल हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल में पदार्पण किया।

श्रीलंका के खिलाफ किया डेब्यू

शिवम मावी ने आईपीएल के बाद लगातार घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन किया। जिसका फल उन्हें इस साल मिला। जहां उन्हें पहली बार श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए चुना गया। जहां उन्होंने 3 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

उन्होंने पहले ही मैच में 22 रन देकर 4 विकेट झटके। इसके बाद दूसरे मैच में उन्होंने अपने बल्ले से कमाल दिखाया और टीम के लिए महत्वपूर्ण रन बनाए।

ALSO READ:IND vs SL: श्रीलंका सीरीज के साथ ही टीम इंडिया से कटेगा इन खिलाड़ियों का पत्ता, हार्दिक-द्रविड़ की बढ़ी टेंशन!

रफ्तार के किंग नहीं बल्कि स्विंग के किंग बनेंगे शिवम

वही आपको बता दें कि शिवम मावी पश्चिम उत्तर प्रदेश के तीसरे सबसे बड़े गेंदबाज उभरकर आए। उनके पहले भुवनेश्वर कुमार और प्रवीण कुमार भारतीय टीम में जगह बना चुके हैं। अब शिवम मावी इन दोनों की तरह स्विंग गेंदबाज बनाना चाहते हैं। इसको लेकर उनके बचपन से कोच रहे फूलचंद शर्मा ने बताया कि इस समय ये तेज गेंदबाज रफ्तार से ज्‍यादा अपने स्विंग पर ध्‍यान दे रहा है।

उन्‍होंने कहा कि उसे स्‍पीड गन नहीं बनना, बल्कि वह स्विंग का मास्‍टर बनना चाहता है। इस समय वह 140 से 145 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहा है। शिवम गेंद को अंदर और बाहर दोनों तरफ स्विंग कराने की काबिलियत रखता है।

वहीं, वह अपनी गेंदबाजी में स्‍लोअर डिलिवरीज का भी अच्‍छा मिश्रण कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि जो गेंदबाज रफ्तार का अच्‍छा मिश्रण करना जानते हैं, वो अच्‍छे से अच्‍छे बल्‍लेबाजों को चौंकाने की काबिलियत रखते हैं।

ALSO READ: एशिया कप से पहले ही मैदान में भिड़ेंगी भारत-पाकिस्तान,जानें कब और कहां होंगे मैच