TEAM INDIA ARSHDEEP SINGH

भारत में टी20 क्रिकेट का एक नया युग शुरू हो चुका है। इस नए युग की झलक हमें भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज में भी देखने को मिली थी। जहां भारत के कप्तान हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2 – 1 से अपने नाम की। इस सीरीज में भारतीय टीम का एक नया रूप देखने को मिला था। अब भारत की अगली टी20 सीरीज़ न्यूजीलैंड से इसी महीने होनी है। जिसके लिए जल्द ही भारतीय टीम की घोषणा हो सकती है।

इस सीरीज के दौरान भारत के कुछ खिलाड़ियों का पत्ता कट सकता है। जिसके बारे में हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं।

1. संजू सैमसन को शायद ही मिलेगा मौका

संजू सैमसन को एक गजब का हुनर माना जाता है। लेकिन उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत ही कम मौके मिले। जिसके कारण कई बार कहा जाता है भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने उनके टैलेटं के साथ न्याय नहीं किया है। लेकिन जब भी संजू सैमसन को जब भी मौका मिला है। वें तब दमदार प्रदर्शन कर अपनी गहरी छाप नहीं छोड़ पाए हैं। यही कारण है कि आगामी न्यूजीलैंड सीरीज के खिलाफ उनका पत्ता कट सकता है।

सैमसन को श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में मौका मिला था, लेकिन वें कुछ खास नहीं कर सके थे। इसके बाद राहुल त्रिपाठी को मौका मिला, जिन्होंने तीसरे टी20 मैच मे ताबड़तोड़ 35 रन बनाकर सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। अब न्यूजीलैंड के आगामी सीरीज में उन्हें ही सैमसन की जगह तवज्जो मिल सकती है।

2. हर्षल पटेल को दिखा सकते हैं बाहर का रास्ता

हर्षल पटेल को भारतीय क्रिकेट टीम में लगातार मौके मिल रहे हैं लेकिन वें उन मौकों का फायदा उठाने में नाकाम साबित हो रहे हैं। हर्षल पटेल काफी लंबे से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं। वें न ही रन रोक पा रहे हैं और न ही विकेट झटक पा रहे हैं। वें साल 2022 में भारत के सबसे महंगे गेंदबाज थे।

उन्होंने 10 से ज्यादा की इकोनॉमी से रन दिए थे। उनका यह खराब श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में जारी रहा था। जिसके कारण पहले मैच के बाद उन्हें ड्रॉप कर दिया गया। अब आने वाली न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से भी उनका पत्ता कट सकता है।

ALSO READ:IND vs SL: श्रीलंका सीरीज के साथ ही टीम इंडिया से कटेगा इन खिलाड़ियों का पत्ता, हार्दिक-द्रविड़ की बढ़ी टेंशन!

3. टी20 फॉर्मेट के लिए नहीं हैं शुभमन गिल

भारत के ओपनर शुभमन गिल ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में पदार्पण किया था। वें तीन मैचों में क्रमशः 5,7 और 46 रन ही बना पाए। वें तीन मैचों में एक भी अर्धशतक बनाने में नाकाम रहे। इसके अलावा उन्होंने तीसरे टी20 मैच में 46 रन की पारी खेली लेकिन उनकी यह पारी काफी स्लो रही। जिसके कारण उन्हें मैच में आलोचना भी झेलनी पड़ी।

शुभमन गिल के इस प्रदर्शन के बाद कई क्रिकेट प्रशंसक और विशेषज्ञों ने शुभमन गिल को इस फॉर्मेट के लिए परफेक्ट नहीं बताया। की लोगों का मानना है कि वह वनडे और टेस्ट के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं लेकिन टी20 के लिए नहीं। यही कारण है कि आगामी न्यूजीलैंड सीरीज के खिलाफ उन्हें शायद ही मौका मिले। उनकी जगह अगली सीरीज में रितुराज गायकवाड़ को मौका मिल सकता है।

ALSO READ: सूर्यकुमार यादव को इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने कह दिया यूनिवर्स बॉस, क्रिस गेल और डिविलियर्स से भी बता दिया बड़ा बल्लेबाज

Published on January 9, 2023 9:02 am