Placeholder canvas

WTC चैंपियनशिप 2023: भारतीय टीम की पॉइंट टेबल में स्थिति खराब, जानिए किस स्थान पर है भारत

भारतीय क्रिकेट टीम ने मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड को मात देकर (IND vs NZ) ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली है और इसी के साथ इंडियन टीम अब टेस्ट रैंकिंग में फिर से नंबर वन बन गई है। भारत ने घरेलू मैदान पर लंबे समय से टेस्ट सीरीज न हारने का रिकॉर्ड बरकरार रखते हुए सोमवार को न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में 372 रनों से हरा दिया। आईसीसी द्वारा भारत-न्यूजीलैंड की टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद नई रैंकिंग जारी की गई है, जिसमें टीम इंडिया नंबर वन बनी है।

सबसे अहम बात ये रही कि टीम इंडिया ने ये उपलब्धि मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप विनर न्यूजीलैंड को हराकर हासिल की है और उसे ही नंबर वन की कुर्सी से हटाया है। अब आईसीसी रैंकिंग में भारत के कुल 124 प्वाइंट हो गए हैं, जबकि न्यूजीलैंड के 121 प्वाइंट हैं।

भारत ने लिया न्यूजीलैंड से बदला

Indian test team/भारतीय टेस्ट टीम

भारतीय टीम करीब 6 महीने के बाद नंबर-वन पॉजिशन पर वापस आईं है। इस साल जून में जब टीम इंडिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल हारा था, उसी के बाद नंबर-वन की कुर्सी न्यूजीलैंड के पास चली गई थी, लेकिन अब टीम इंडिया ने इसे फिर से हासिल कर लिया है और वो भी एक शानदार जीत के साथ। 

ALSO READ:IPL 2022:आईपीएल टीम अहमदाबाद इन 3 खिलाड़ियों को बना सकती है अपना कप्तान, नंबर 1 है प्रबल दावेदार

कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में भारत की टेस्ट टीम काफी मजबूत हुई है। टीम इंडिया 2016 से 2020 तक लगातार नंबर एक की पॉजिशन पर रही थी, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने कुछ वक्त के लिए ये पॉजिशन हासिल की थी। यह टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले कीवी टीम 126 प्वॉइंट्स के साथ आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पर थी और दूसरे पायदान पर भारत 119 प्वॉइंट्स पर था।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत तीसरे स्थान पर

WTC point table

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में, भारत 42 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है और जीत प्रतिशत 58.33 है। वहीं श्रीलंका डब्ल्यूटीसी स्टैंडिंग में दो जीत के साथ शीर्ष पर है, पाकिस्तान 66.66 प्रतिशत की जीत के साथ दूसरे स्थान पर है। इसके आगे भारत के बाद इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड का नंबर आता है, जिनके क्रमश: 14, 12 और 4 प्वॉइंट्स हैं। इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका का खाता खुलना अभी फिलहाल बाकी है।

नोट: यह पॉइंट टेबल 6 दिसंबर 2021 तक अपडेट है.

ALSO READ: BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बताया, विराट कोहली की इस रवैये के कारण छिनी कप्तानी