Placeholder canvas

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेगा भारत, डेब्यू कर सकते हैं ये दो खिलाड़ी

भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच बुधवार, 12 जुलाई से खेला जाएगा। इस मैच से पहले दोनों टीमों ने अपनी तैयारी शुरु कर दी है। वहीं भारतीय टीम भी अपनी टीम का ऐलान पहले ही कर चुकी है। लेकिन इस सबके बीच भारतीय टीम मैनजमेंट और कप्तान रोहित शर्मा के लिए बड़ी चुनौती प्लेइंग इलेवन को चुनने की होगी।

इसी सिलसिले में यहाँ हम बात करेंगे पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में। संभावनाएं हैं कि कुछ खिलाड़ियों को वेस्टइंडीज़ दौर पर अंतिम 11 में जगह बनाने के लिए अभी इंतज़ार करना पड़ सकता है। वहीं कुछ खिलाड़ियों के लिए खुद को साबित करने का ये बेहद अहम मौका होगा।

सलामी बल्लेबाज–रोहित शर्मा (कप्तान) और शुभमन गिल

भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में सलामी बल्लेबाजी का जिम्मा रोहित शर्मा और शुभमन गिल के कंधों पर ही होगा।  रोहित और गिल बीते कुछ सालों से टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए पारी की शुरुआत करते हुए आ रहे हैं।

2020-21 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर इन दोनों की सलामी जोड़ी ने भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। इन दोनों से भारतीय टीम को उम्मीद होगी कि एक मजबूत शुरुआत दिला कर भारत को वेस्टइंडीज़ की कठिन पिचों पर एक अच्छी स्थिति में खड़ा कर सकें ताकि मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज़ों के लिए पारी को आगे बढ़ाना आसान रहे।

मिडिल ऑर्डर– यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे

मध्यक्रम में भारतीय बल्लेबाज़ी पर गौर करें तो इस बार टीम अपने टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा के बिना खेलेगी। इस लिहाज से ये माना जा रहा है कि मैनैजमेंट युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को टेस्ट डेब्यू का मौका दे सकता है। प्लेइंग शामिल किए जाने के बाद जैसवाल के सबसे उपयुक्त बल्लेबाजी क्रम नंबर तीन ही होने वाला है।

उनके बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए टीम के पास पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली मौजूद हैं। विराट के अलावा मध्यक्रम में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे भी भारत की बल्लेबाज़ में अहम भूमिका निभाएंगे। हाल ही में खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में रहाणे भारत के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।

ऑलराउंडर– रविंद्र जडेजा

भारत के लिए जहाँ तक सवाल एक प्रॉपर ऑलराउंडर का है तो इसके लिए रविंद्र जडेजा सबसे बेहतरीन विकल्प के तौर पर सामने आते हैं। जडेजा गेंद और बल्ले, दोनों से टीम के लिए बेहद निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं। इससे पहले भी बतौर ऑलराउंडर जडेजा खुद को कई अहम मौकों पर साबित कर चुके हैं जिसका एक बड़ा उदाहरण पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया एजबेस्टन टेस्ट था। इस मैच में जडेजा ने ऋषभ पंत के साथ मिलकर एक अहम साझेदारी की थी।

गेंदबाज– रविचंद्रन अश्विन, मुकेश कुमार, मोहम्मद सिराज, और जयदेव उनादकट

भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच खेले जाने वाले इस मैच के लिए गेंदबाजी में भारत के पास विश्व के नंबर वन टेस्ट गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन मौजूद हैं जो वेस्टइंडीज की पिचों पर टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होंगे।

हालांकि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अश्विन को न खिलाने पर टीम मैनेजमेंट और कप्तान को कई तीखे सवालों का सामना भी करना पड़ा था। लेकिन इस बार पूरी संभावना है कि अश्विन वेस्टइंडीज दौरे पर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे।

इसके अलावा पेस अटैक में मुकेश कुमार को भारतीय टीम के लिए टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिल सकता हैं। वहीं दूसरी तरफ गेंदबाजी अटैक को मजबूत करने के लिए स्टार पेसर मोहम्मद सिराज के साथ अनुभवी जयदेव उनादकट भी प्लेइंग इलेवन में खेलते हुए नजर आ सकते हैं। इन दोनों पेसर्स की मौजूदगी से उम्मीद है कि भारतीय टीम के गेंदबाजी अटैक को संतुलन मिलेगा।

ALSO READ: महेंद्र सिंह धोनी की देन हैं ये 5 भारतीय खिलाड़ी, नहीं तो सचिन के संन्यास के साथ सब खत्म हो जाता