sanju samson and umaran malik

भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीत लिया। भारत ने इस जीत के साथ सीरीज में 1-0 से बढ़त दर्ज कर ली है। अब टीम की नज़र 29 जुलाई को ब्रिजटाउन में खेले जाने वाले मैच पर टिकी है। अगर टीम इंडिया ये मुकाबला जीत लेती है तो भारत कैरिबियाई टीम के खिलाफ  2-0 की अजेय बढ़त बनाने में कामयाब होगा।

5 विकेट से जीता भारत

बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने कैरिबियाई बल्लेबाजों की अच्छे से खबर ली। रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी के दमपर भारत ने वेस्टइंडीज की पारी 23 ओवर में समाप्त कर दी।

कैरिबियाई बल्लेबाजों ने सिर्फ 114 रन बनाए। इसका पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 22.5 ओवर में 5 विकेट खोकर 115 रन बनाए और मुकाबला अपने नाम कर लिया।

गिल की जगह इस युवा खिलाड़ी पर भरोसा जताएंगे रोहित शर्मा

भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में सलामी बल्लेबाजी के लिए शुभमन गिल पूरी तरह से फ्लॉप रहे। कैरिबियाई टीम के खिलाफ रन निकलना तो दूर उन्हें विकेट पर टिकने में भी काफी परेशानी होती दिखी। गिल ने इस मुकाबले में सिर्फ 7 रन बनाए और पवेलियन लौट गए।

ऐसे में माना जा रहा है कि भारतीय कप्तान उन्हें दूसरे वनडे मैच में आराम दे सकते हैं और उनकी जगह युवा धाकड़ बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ को मौका दे सकते हैं।

गायकवाड़ ने हाल ही में आईपीएल के दौरान अपने प्रदर्शन से खूब सुर्खियां बटोरी थीं। उन्होंने चेन्नई को खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। इस खिलाड़ी ने आईपीएल 2023 में कुल 16 मुकाबले खेले।

इनमें गायकवाड़ ने 147.50 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 590 रन बनाए। इसके अलावा घरेलू क्रिकेट में भी युवा बल्लेबाज का प्रदर्शन काबिल-ए-तारीफ रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि भारतीय कप्तान उन्हें दूसरे वनडे मैच में मौका दे सकते हैं।

उमरान मलिक की जगह इस अनुभवी गेंदबाज को प्लेइंग 11 में जगह देंगे कप्तान

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मैच में तेज गेंदबाज उमरान मलिक भी पूरी तरह से फ्लॉप रहे। उन्होंने इस मैच में कुल 3 ओवर गेंदबाजी की लेकिन एक भी विकेट हासिल नहीं किया। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के इस गेंदबाज ने 5.66 के इकॉनमी रेट से रन खर्च कर दिए।

उनके इस प्रदर्शन को देखकर कयास लगाए जा रहे हैं कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा तेज गेंदबाज को दूसरे वनडे में आराम दे सकते हैं। उनकी जगह अनुभवी गेंदबाज जयदेव उनादकट को मौका मिल सकता है।

31 वर्षीय खिलाड़ी ने लंबे वक्त बाद भारतीय टीम में वापसी की है। उन्होंने अपने अब तक के करियर में 7 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें उनादकट ने 4.01 के इकॉनमी रेट से रन खर्च करते हुए 8 विकेट हासिल किए हैं।

ALSO READ: IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में शुभमन गिल और ईशान किशन नहीं बल्कि ये 2 खिलाड़ी करेंगे भारतीय पारी की शुरुआत

Published on July 28, 2023 9:11 pm