IND vs SL MATCH

भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में विश्व कप 2023 का 33वां मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। इस मौके का फायदा उठाते हुए भारतीय खिलाड़ियों ने श्रीलंका के खिलाफ 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 357 रनों का स्कोर तैयार किया। अब भारतीय गेंदबाजों पर इस विशाल स्कोर को डिफेंड करने की जिम्मेदारी होगी।

गिल-विराट के बीच हुई 193 रनों की विशाल पार्टनरशिप

बता दें कि भारत बनाम श्रीलंका (IND vs SL) मैच में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं हुई। भारत को पहला झटका रोहित शर्मा के रुप में लगा। ये खिलाड़ी सिर्फ 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें दिलशान मदुशंका ने अपनी घातक गेंदबाजी का शिकार बनाया। इसके बाद मोर्चा विराट कोहली ने संभाला। उन्होंने शुभमन गिल के साथ 193 रनों की विशाल साझेदारी निभाई। इस दौरान युवा बल्लेबाज ने 92 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं, किंग कोहली ने 88 रन बनाए। दोनों बल्लेबाज अपना शतक पूरा करने से चूक गए।

इस मुकाबले में भारत की तरफ से नंबर चार पर उतरे श्रेयस अय्यर श्रीलंकाई गेंदबाजों के लिए टेढ़ी खीर साबित हुए। उन्होंने 56 गेंदों में 82 रनों की विस्फोटक पारी खेलकर विरोधी टीम के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी। इस दौरान उनके बल्ले से 3 चौके और 6 छक्के निकले। इसके अलावा भारत की तरफ से केएल राहुल ने 21, सूर्यकुमार यादव ने 12, रवींद्र जडेजा ने 35 , मोहम्मद शमी ने 2, जसप्रीत बुमराह ने 1 (नाबाद) रन बनाए।

श्रीलंका की तरफ से इस मुकाबले में दिलशान मदुशंका भारतीय बल्लेबाजों के लिए मुसीबत साबित हुए। उन्होंने भारतीय पारी के दौरान अपनी घातक गेंदबाजी से टीम के टॉप ऑर्डर को जमकर परेशान किया। मदुशंका ने भारत के खिलाफ 5 विकेट हासिल किए। इसके अलावा दुष्मंथ चमीरा को 1 सफलता मिली।

लगातार 7वीं जीत के उद्देश्य से उतरा भारत

मालूम हो कि भारत बनाम श्रीलंका (IND vs SL) मैच में भारतीय टीम जीत के साथ वनडे विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में आसानी से एंट्री कर लेगी। टीम इंडिया ने अब तक खेले 6 मुकाबलों में शानदार जीत दर्ज की है। ऐसे में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इस मैच में अपने विजयी सफर को जारी रखने के उद्देश्य से उतरेगी।

वहीं, श्रीलंका के लिए ये मैच 2025 की चैपियंस ट्रॉफी में जगह बनाने के लिहाज से भी जरुरी है। अगर श्रीलंका ये मैच हार जाती है तो वह प्वॉइंट्स टेबल में 7वें नंबर से खिसकर 8वें पर आ जाएगी। ऐसे में उसके लिए 2025 की चैपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करना मुश्किल होगा।

IND vs SL मैच के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

श्रीलंका: पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर/कप्तान), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका, एंजेलो मैथ्यूज, दुशान हेमंथा, महीश थीक्षाना, कासुन राजिथा, दुष्मंथा चमीरा, दिलशान मदुशंका।

ALSO READ: विश्व कप में इंग्लैंड के खराब प्रदर्शन से आहत इस दिग्गज खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान, इस टीम के खिलाफ खेलेगा अंतिम मैच