Placeholder canvas

IND vs SA, STATS: दूसरे वनडे में भारत की जीत में हुई रिकॉर्ड की बारिश, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने रच दिया इतिहास

by RAHUL MISHRA
दूसरे वनडे में भारत की जीत में हुई रिकॉर्ड की बारिश, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने रच दिया इतिहास

भारतीय टीम इस समय साउथ अफ्रीका के साथ घरेलू सीरीज खेल रही है. पहले भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में साउथ अफ्रीका को 2-1 से टी20 सीरीज में मात दी. टी20 सीरीज के पहले दोनों मैच में हार के बाद साउथ अफ्रीका ने पलटवार किया. साउथ अफ्रीका ने तीसरा टी20 जीतने के बाद भारत को पहले वनडे में भी 9 रनों से मात दे डाला.

आज भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा वनडे मैच महेंद्र सिंह धोनी के शहर रांची में खेला गया. टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका के कप्तान केशव महाराज ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

भारत ने 7 विकेट से मैच जीत 1-1 पर बराबर किया सीरीज

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका ने मिडिल ऑर्डर के बल्लेबा रिजा हेंड्रिक्स और एडेन मार्करम की अर्द्धशतकीय पारी की बदौलत 278 रनों का स्कोर भारत के सामने निर्धारित 50 ओवर में रखा. रिजा हेंड्रिक्स ने 74 तो एडेन मार्करम ने 79 रनों की पारी खेली.

हेनरिक्स क्लासेन और डेविड मिलर ने आज अपनी पारी वहीं से शुरू किया जहां पिछले मैच में खत्म किया था और दोनों बल्लेबाजों ने अंत में क्रमश: 30 और 35 रनों की पारी खेल अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

साउथ अफ्रीका द्वारा दिए गये लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत तो अच्छी नहीं रही. कप्तान शिखर धवन सिर्फ 13 रन बनाकर आउट हो गये, तो शुभमन गिल के बल्ले से 28 रन निकले. इसके बाद आए ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने भारत के जीत की पटकथा लिखी.

ईशान किशन 93 रनों के निजी स्कोर पर आउट हुए तो श्रेयस अय्यर ने 113 रनों की पारी खेली. वहीं  अंतिम में संजू सैमसन ने भी 30 रन बनाकर भारत की जीत में अपना योगदान दिया. इन सभी की बदौलत भारतीय टीम ने 7 विकेट से मैच अपने नाम किया.

भारत की इस जीत के साथ ही इस मैच में कुछ ऐतिहासिक रिकॉर्ड बने तो कुछ ध्वस्त भी हुए. आइये नजर डालते हैं इस मैच में बने कुछ ऐतिहासिक रिकॉर्ड पर:

1. रीजा हैंडरिक्स ने आज इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 2 हजार रन पूरे कर लिए हैं.

2. भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 89 मैच खेले गए हैं. जिसमें भारतीय टीम ने 36 मैच जीते तो वहीं दक्षिण अफ्रीका ने 50 मुकाबले जीते हैं. वहीं 3 मैच बेनतीजा भी रहा है.

ALSO READ:IND vs SA: गब्बर के चाल में फंसी साउथ अफ्रीका, केशव महाराज की गलती और शिखर धवन के इस फैसले की वजह से 25 गेंद पहले ही जीता भारत

3. श्रेयस अय्यर ने अपने वनडे करियर का आज दूसरा शतक लगाया है.

4. रीजा हैंडरिक्स ने आज अपने वनडे इंटरनेशनल करियर का चौथा पचासा जड़ा है.

5. एडन मार्क्रम ने आज अपने वनडे करियर का 9वां अर्धशतक लगाया है.

6. ईशान किशन ने अपने वनडे करियर में तीसरा पचासा जड़ा है.

7. श्रेयस अय्यर ने सीरीज में लगातार दूसरी बार 50 रनों का आकड़ा पार किया है.

8. शाहबाज अहमद ने अपने डेब्यू मैच ही विकेटो का खाता खोल लिया.

9. बेजोर्न फॉर्जुन ने अपने वनडे करियर का पहला ओवर मेडन डाला है.

ALSO READ:IND vs SA: “किस कोटे से टीम में खेलता है ये, अब और नहीं झेल सकते इसे टीम से बाहर फेंको” भारत की जीत के बाद भी इस खिलाड़ी पर भड़के फैंस, श्रेयस अय्यर की हुई तारीफ

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00