Placeholder canvas

IND vs SA: गब्बर के चाल में फंसी साउथ अफ्रीका, केशव महाराज की गलती और शिखर धवन के इस फैसले की वजह से 25 गेंद पहले ही जीता भारत

by RAHUL MISHRA
गब्बर के चाल में फंसी साउथ अफ्रीका, केशव महाराज की गलती और शिखर धवन के इस फैसले की वजह से 25 गेंद पहले ही जीता भारत

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है. आज इस सीरीज का दूसरा मैच महेंद्र सिंह धोनी के घर यानी झारखंड में खेला जा रहा है. रांची में खेले जा रहे इस मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान केशव महाराज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, साउथ अफ्रीका ने आज टीम में 2 बदलाव किए थे. पहला तो कप्तान टेम्बा बावुमा और दूसरा तवरेज शम्सी को आज के मैच में खेलने का मौका नहीं मिला है.

पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने बनाए 278 रन

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत आज अच्छी नहीं रही. भारतीय गेंदबाजों ने उनके दोनों ओपनर बल्लेबाजों को पहले ही पॉवर प्ले में पवेलियन की राह दिखा दी थी. दोनों शुरुआती ओपनर्स के जल्दी आउट हो जाने के बाद हेंड्रिक्स और मार्करम के बीच 129 रनों की साझेदारी हुई.

हेंड्रिक्स ने जहां 76 गेंदों में 74 रनों की पारी खेली वहीं पर एडेन मार्करम ने 89 गेदों में 79 रन बनाए. इसके बाद क्लासेन और डेविड मिलर के बल्ले से 35 और 30 रनों की छोटी पारी निकली जिसकी बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में साउथ अफ्रीका की टीम 7 विकेट खोकर 278 रन बनाने में सफल रही.

भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट लिए तो आवेश खान के विकेट का कोटा खाली रहा. वहीं बाकी सभी गेंदबाजों को 1-1 विकेट मिले.

भारत ने 45.5 ओवर में जीता मैच

साउथ अफ्रीका द्वारा दिए गये 278 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत भी कुछ खास नहीं रही. कप्तान शिखर धवन 13 रन बनाकर आउट हो गये, तो दूसरे ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल के बल्ले से भी सिर्फ 28 रन ही निकल सके. इस दोनों के आउट होने के बाद ईशान किशन और श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी के लिए आए. दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 161 रनों की साझेदारी हुई.

ईशान किशन आज थोड़े दुर्भाग्यशाली रहे अपना शतक पूरा करने के पहले ही वो 93 रनों के निजी स्कोर पर आउट हो गये. वहीं श्रेयस अय्यर ने शतकीय पारी खेली और भारत को जीतकर ही पवेलियन लौटे. श्रेयस अय्यर के बल्ले से 113 रन निकले. वहीं पिछले मैच के हीरो संजू सैमसन ने आज भी उसी अंदाज में बल्लेबाजी की और 36 गेंदों में 30 रनों की नाबाद पारी खेली. जिसकी बदौलत भारतीय टीम 45.5 ओवर में 3 विकेट खोकर 283 रन बनाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया और मैच को 7 विकेट से अपने नाम कर लिया.

ALSO READ: IND vs SA: केशव महाराज ने बताया क्यों आज टेम्बा बावुमा को हटाकर उन्हें बनाया गया है साउथ अफ्रीका का कप्तान

शिखर धवन की ये चाल पड़ी साउथ अफ्रीका को भारी

शिखर धवन ने पिछले मैच की गलती से आज सीख लिया और टीम में 2 बदलाव कर 2 आलराउंडर खिलाड़ियों को शामिल किया, जिसके बाद भारतीय टीम आज 3 स्पिनर्स और 3 तेज गेंदबाजों के साथ उतरी. जब शार्दुल ठाकुर और आवेश खान महंगे साबित हो रहे थे, तो उन्होंने स्पिनर्स का रुख किया और उसका परिणाम ये हुआ कि साउथ अफ्रीकन बल्लेबाज अंत तक हाथ खोलकर नहीं खेल सके, जिसके बदौलत जहां 325 से ज्यादा रन बनने थे वहां साउथ अफ्रीका सिर्फ 278 रन ही बना सकी.

वहीं दूसरी गलती साउथ अफ्रीका के नये नवेले कप्तान से हुई जो उन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जबकि उन्हें पता था कि दूसरी पारी में ओंस आएगा और गेंदबाजी करना आसान नहीं होगा.

ALSO READ: 4 भारी-भरकम क्रिकेटर जिनकी बल्लेबाजी देख कांपी है दुनिया, लिस्ट में 2 भारतीय खिलाड़ी शामिल

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00