Placeholder canvas

IND vs SA: विराट कोहली की जगह हनुमा विहारी नहीं, इस खिलाड़ी को मिलता मौका लेकिन इस वजह से किया गया नजरअंदाज

भारतीय टीम के नियमित टेस्ट कप्तान विराट कोहली पीठ में जकड़न और दर्द के चलते दूसरे टेस्ट से बाहर बैठे हुए हैं. प्लेइंग इलेवन में उनकी जगह 28 वर्षीय बल्लेबाज़ हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई है. विराट को हुई पीठ की समस्य के बाद ये भी एक बड़ा सवाल था कि बल्लेबाज़ी क्रम में उनकी जगह कौन लेगा.

इस रेस में मुंबई के युवा बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी के नाम चल रहे थे. क्रिकेट एक्सपर्ट्स को ये उम्मीद थी कि हो सकता है श्रेयस अय्यर को इस बार मैनेजमेंट कोहली की जगह मौका देगा. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे उस वजह के बारे में जिसके चलते अंतिम समय में अय्यर की हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल गई.

इस वजह से प्लेइंग इलेवन जगह नहीं बना पाए श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर

न्यूजीलैंड के खिलाफ़ अपने डेब्यू मैच में ही शतक जड़ने वाले श्रेयस अय्यर की बल्लेबाज़ी को देख कर क्रिकेट एक्सपर्ट्स को उनके अंदर एक संपन्न टेस्ट बल्लेबाज़ की एक टेक्निक नज़र आ रही थी. दक्षिण अफ़्रीका के खिलाफ़ सीरीज़ के दूसरे टेस्ट में विराट की समस्या के चलते अय्यर के पास एक मौका भी था.

लेकिन मैच से ठीक पहले पेट खराब होने के चलते वो प्लेइंग इलेवन के चयन के लिए उपलब्ध नहीं हो  सके. जिसके बाद मैनेजमेंट ने देर किए बगैर हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन में जगह दे दी. विहारी ने अपना पिछला टेस्ट पिछले साल जनवरी 2021 में ही खेला था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ खेले गए इस मैच में विहारी ने चोट के बावजूद मैच ड्रॉ करा कर भारत की हार टालने में अहम रोल निभाया था.

ALSO READ: IND vs SA: पहली बार टेस्ट मैच में कप्तान बनने पर बोले केएल राहुल, बताया- विराट कोहली ने क्यों किया खेलने से मना

बीसीसीआई ने मैच से पहले जारी किया था बयान

विराट कोहली

नियमित टेस्ट कप्तान विराट कोहली के दूसरे टेस्ट में न खेलने को लेकर भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने बयान जारी करते हुए कहा कि,

“टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली ने आज सुबह पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न और दर्द के बारे में मैनेजमेंट को बताया था. इसी वजह से वो जोहानिसबर्ग टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं. बोर्ड की मेडिकल टीम उनकी देखभाल कर रही है. 

उनकी गैरमौजूदगी में केएल राहुल टीम की कमान संभालेंगे. वहीं श्रेयस अय्यर पेट में दिक्कत होने के चलते सेलेक्शन के लिए ही उपलब्ध नहीं हो पाए.”

बीसीसीआई के इस बयान से एक बात पूरी तरह साफ़ हो जाती है कि अगर श्रेयस अय्यर चयन के लिए उपलब्ध रहते तो हनुमा विहारी की जगह उनको ही दूसरे टेस्ट में मौका मिलता.

ALSO READ: IND vs SA: विराट कोहली के कप्तानी जाते ही 4 साल बाद इस खिलाड़ी की वनडे में हुई वापसी, अब मचाएगा धमाल