Placeholder canvas

WTC Point Table: पहला टेस्ट जीतने के बाद ICC ने भारत के ऊपर ठोका जुर्माना, पॉइंट टेबल में हुआ भारत को नुकसान

भारत ने साउथ अफ्रीका को सेंचुरियन टेस्ट मैच (IND vs SA) में 113 रनों से मात दी थी। लेकिन अब ICC ने भारत को झटका दिया है. सुपरस्पोर्ट पार्क के मैदान पर किसी एशियाई टीम की यह पहली टेस्ट जीत रही। अब भारतीय टीम तीन जनवरी से जोहानिसबर्ग में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच की तैयारी में जुट गई है। इसी बीच, सेंचुरियन में जीत के बावजूद भारतीय टीम के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। 

भारत को हुआ एक अंक का नुकसान

India

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने पहले टेस्ट मैच में धीमी ओवर गति के लिए भारतीय क्रिकेट टीम पर शुक्रवार को मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया। ICC ने कहा कि इस अपराध के कारण भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से एक अंक का नुकसान होगा। एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी एंड्रयू पाइक्रॉफ्ट ने तय समय में एक ओवर कम गेंदबाजी करने पर भारत पर यह जुर्माना लगाया। कप्तान विराट कोहली ने इस आरोप को स्वीकार कर लिया है इसलिए इसकी औपचारिक सुनवाई अब नही होगी। 

आईसीसी की खिलाड़ियों और टीम के सहयोगी सदस्यों के लिए आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22  (न्यूनतम ओवर-रेट से संबंधित) के तहत अगर टीम तय समय में तय ओवर गेंदबाजी करने में विफल रहती है तो खिलाड़ियों पर हर ओवर के लिए उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। इसके अलावा ICC मेंस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अनुच्छेद 16.11 के अनुसार टीम को तय समय में ओवर पूरा करने में विफल रहने पर प्रत्येक ओवर के लिए एक अंक का दंड दिया जाता है।

ALSO READ: WTC Points Table: साउथ अफ्रीका पर भारत की जीत से बदला पॉइंट्स टेबल की स्थिति, जानिए किस पायदान पर है भारत

अब क्या कहती है ICC अंक तालिका?

wtc

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट जीतने के बाद भारतीय टीम चार जीत और 54 अंकों के साथ तालिका में चौथे स्थान पर थी। टीम को चार जीत, एक हार और दो ड्रॉ नसीब हुई है। उसके जीत का प्रतिशत 64.28 का था। वहीं, अब एक अंक के नुकसान के बाद भारत के जीत का प्रतिशत 63.09 हो गया है, साथ ही उसके 53 अंक हो गए हैं और वह अभी भी चौथे स्थान पर बना हुआ है। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में अभी भी शीर्ष पर काबिज है। कंगारू टीम तीन जीत, 36 अंकों और शत प्रतिशत जीत के रिकॉर्ड के साथ पहले स्थान पर बनी हुई है। वहीं, श्रीलंका की टीम दो जीत, 24 अंकों और शत प्रतिशत जीत के रिकॉर्ड के साथ दूसरे स्थान पर है। पाकिस्तान की टीम तीन जीत, एक हार, 36 अंकों और 75 के जीत प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है।

ALSO READ: एशेज पर कब्ज़ा करते ही WTC पॉइंट टेबल में हुआ फेरबदल, ऑस्ट्रेलिया पहुंची टॉप पर, जानिए किस स्थन पर है भारत