WTC Points Table: साउथ अफ्रीका पर भारत की जीत से बदला पॉइंट्स टेबल की स्थिति, जानिए किस पायदान पर है भारत

WTC Points Table: टीम इंडिया ने 30 दिसंबर 2021 को साउथ अफ्रीका में इतिहास रचा। उसने सेंचूरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में पहली बार टेस्ट में जीत हासिल की। टीम इंडिया ने 3 मैच की सीरीज का पहला टेस्ट 113 रन से जीता। केएल राहुल को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया है। इसी जीत के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। 

बदला पॉइंट्स टेबल का हाल

wtc

भारत की इस जीत के अलावा एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार तीसरे मैच में इंग्लैंड को हराकर सीरीज अपने नाम कर ली थी। इस जीत के साथ ही World Test C Points Table (WTC Points Table) में बदलाव देखने को मिला है। ऑस्ट्रेलिया जहां प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर पहुंच गई थी तो वहीं भारत चौथे पायदान पर ही बनी हुई है। दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में हराने के बाद भी भारत के स्थान में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

ALSO READ: SA vs IND: सेंचुरियन में इतिहास रचने के बाद बोले विराट कोहली, इस खिलाड़ी के फैन हो गए कप्तान दिया जीत का श्रेय

लगातार तीन जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया के प्वाइंट टेबल में 36 प्वाइंट हैं। वहीं टीम का जीत प्रतिशत भी 100% है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट टेबल में श्रीलंका दूसरे नंबर पर है। श्रीलंका का जीत प्रतिशत 100 ही है लेकिन टीम के पास 24 प्वाइंट हैं। इस लिस्ट में तीसरे पर है पाकिस्तान की टीम। पाकिस्तान ने 4 में से तीन मैचों में जीत हासिल की है। टीम का जीत प्रतिशत 75 है। वहीं प्वाइंट टेबल में पाकिस्तान के 36 प्वाइंट हैं। प्वाइंट टेबल में भारत चौथे नंबर पर है। भारत ने 4 मैच जीते है, 1 हारे हैं और दो मुकाबले ड्रा हुए हैं। प्वाइंट टेबल में भारत के 54 अंक हैं और टीम का जीत प्रतिशत 64.28 है।

मैच के अखरी दिन पे दर्ज की जीत, गेंदबाजों का रहा दबदबा

ind sa test

यह मैच एक तरह से गेंदबाजों के नाम रहा। मैच में कुल 889 रन बने और 20 विकेट गिरे। इनमें से अतिरिक्त रनों की संख्या 64 रही। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 8, जसप्रीत बुमराह ने 5 और मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट लिए। शार्दुल ठाकुर और रविचंद्रन अश्विन के हिस्से भी 2-2 विकेट आए।

ALSO READ: SA vs IND: भारत के खिलाफ क्यों ढेर हुई अफ़्रीकी टीम, कप्तान डीन एल्गर ने बताई हार की असली वजह, खुद के बारे में कही ये बात