TEAM INDIA DRESSING ROOM

भारतीय टीम आज आईसीसी विश्व कप 2023 के अपने तीसरे मैच में आज पाकिस्तान टीम से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भिड़ेगी. मैच से पहले दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों के तरफ से ऐसे बयान आ रहे हैं, जैसे कि उनके उपर कोई प्रेशर नहीं है. बाबर आजम ने कहा था कि वो भारत के खिलाफ सिर्फ 1 मैच के लिए कप्तान नहीं हैं, तो उन्हें ज्यादा फर्क नहीं पड़ता कि मैच का परिणाम क्या होगा.

वहीं मोहम्मद रिजवान ने कहा था कि वो भारतीय टीम को चुनौती देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, उन्हें सामने वाली टीम से ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है. इसके अलावा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि वो पाकिस्तान को अफगानिस्तान की टीम की तरह ही लेते हैं, उन पर कोई दबाव नहीं होता है.

इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने कहा था कि हम किसी के बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं. ये एक मैच है और इसे हम वैसे ही लेंगे, हमे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि सामने वाली टीम कौन सी है.

खिलाड़ियों के संन्यास के बाद खुलते हैं मैच से पहले के प्रेशर

जब भी खिलाड़ी भारत के लिए खेल रहे होते हैं तो वो ऐसे ही बयान देते हैं कि उन्हें भारत-पाकिस्तान मैच से कोई ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन जैसे ही वो संन्यास लेते हैं तब वो उस प्रेशर के बारे में खुलकर बात करते हैं.

एक बार सचिन तेंदुलकर ने भारत-पाकिस्तान मैच के प्रेशर के बारे में खुलकर बात करते हुए कहा था कि

“सबसे प्रतिष्ठित मैचों में से एक 2003 में सेंचुरियन में विश्व कप मुकाबला था, जिसे सौरव गांगुली की अगुवाई वाली टीम ने छह विकेट से जीता था, लेकिन सचिन के लिए सबसे यादगार पल था शोएब अख्तर की गेंद पर लगाया गया छक्का. सचिन ने याद किया कि बाहरी शोर के कारण पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले ‘उनकी रात की नींद हराम’ हो गई थी.”

पाकिस्तान से जीतना है बाकी टीमों से कुछ भी हो

सचिन तेंदुलकर ने कहा

“मैच से पहले मेरी रात की नींद उड़ गई थी, क्योंकि आप जानते हैं कि भारत और पाकिस्तान हमेशा एक बड़ा खेल होता है. जब लोगों को पता चला तो उन्होंने इसके बारे में बात करना शुरू कर दिया था और कहा था कि यह खेल भारत को जीतना ही होगा, चाहे अन्य मैचों में कुछ भी हो. तो, मैंने कहा कि आपका क्या मतलब है? वहां दबाव था, उम्मीदें थी.”

सचिन तेंदुलकर ने आगे कहा कि

“ऐसा नहीं है कि यह तब हुआ था और अब नहीं होता है. अब सोशल मीडिया के जमाने में प्रेशर और बढ़ गया है. हार के बाद फैंस अपने चहेते क्रिकेटरों के घर जूता फेंकने नहीं जाते हैं, बल्कि सोशल मीडिया पर भयंकर ट्रोल करते हैं. इससे भयंकर मानसिक दबाव बनता है. यही वजह है कि हाल ही में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि मेरे मोबाइल में ट्विटर नहीं है. यह समय की बर्बादी है.”

ALSO READ: IND vs PAK: भारत के खिलाफ मैच से पहले पाकिस्तानी ड्रेसिंग रूम में क्या होती है चर्चा, जानें इनसाइड स्टोरी

Published on October 14, 2023 1:02 pm