RAVI SHASTRI WORLD CUP 2023

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच आज वनडे विश्व कप 2023 का 21वां वनडे मैच खेला जा रहा है। इस मुकाबले में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। धर्मशाला में खेले जा रहे इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया है। उम्मीद है कि भारतीय गेंदबाज विरोधी बल्लेबाजों को विशालकाय स्कोर तैयार करने से रोकने में कामयाब होंगे।

वर्ल्ड कप में एक मैच हारना अच्छा होता है…

बता दें कि न्यूजीलैंड और भारत की टीम इस विश्व कप की टॉप 2 टीमें हैं। अब तक दोनों में से किसी भी टीम को हार का सामना नहीं करना पड़ा है। लेकिन आज दोनों में से किसी एक की विजय यात्रा का अंत होगा। भारत पिछले 20 सालों में न्यूजीलैंड से एक भी मैच नहीं जीत सका है। ऐसे में कीवी टीम भारत के लिए संकट बन सकती है।

भारत बनाम न्यूजीलैंड (IND vs NZ) मैच से पहले रवि शास्त्री ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को याद किया। उन्होंने धोनी के एक बयान का जिक्र करते हुए कहा कि कभी-कभी विश्व कप में एक लीग मैच हारना जरुरी होता है। इससे सेमीफाइनल और फाइनल में टीम को सहायता मिलती है।

रवि शास्त्री ने कहा कि,

“भारत को 2011 में एक मैच में हार मिली थी। और वो न्यूजीलैंड के खिलाफ एक लीग मैच था। हालांकि, उसके बावजूद भारत ने वर्ल्ड कप जीता। मुझे याद है कि जब एमएस धोनी कप्तान थे तो उन्होंने एक बार कहा था, आपको मालूम है कि कभी-कभी लीग स्टेज में एक मैच हारना अच्छा है, क्योंकि आप फिर अचानक सेमीफाइनल या फाइनल में फंसना नहीं चाहते जहां आप सब कुछ चाहते हैं और काफी कुछ दांव पर होता है।”

दो बदलावों के साथ उतरा भारत

भारत बनाम न्यूजीलैंड (IND vs NZ) मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में दो बड़े बदलाव हुए हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में बल्लेबाजी के लिए सूर्यकुमार यादव और तेज गेंदबाजी यूनिट को मजबूती देने के लिए मोहम्मद शमी को मौका दिया है।

दरअसल, हार्दिक पांड्या पिछले मैच में चोटिल हो गए थे। उनके पैर में गंभीर चोट आई थी जिसकी वजह से बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने उन्हें आराम की सलाह दी।

IND vs NZ मैच के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड: डेवोन कॉनवे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर/कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट।

ALSO READ: ODI World Cup 2023: पाकिस्तान सहित ये 6 टीमें हुईं विश्व कप से बाहर, टीम इंडिया सहित ये चार टीमें खेलेंगी सेमीफाइनल