NZ vs IND TEAM INDIA

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच 15 नवंबर, बुधवार को वनडे विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में टीम इंडिया 2019 विश्व कप में मिली हार का बदला लेने के लिए उतरेगी। भारतीय टीम इस वक्त फॉर्म में चल रही है और लगातार 9 मैचों में जीत दर्ज करने में कामयाब हुई है।

लेकिन भारतीय टीम का विश्व कप 2023 के फाइनल में पहुंचने का सपना एक बार फिर अधूरा रह सकता है। इसका सबसे बड़ा कारण फील्ड पर मौजूद दो शख्स हैं जो 2019 सेमीफाइनल के दौरान भी मैदान पर मौजूद थे।

पिछली हार का बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया

बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच वनडे विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इस दौरान दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। उम्मीद है कि टीम इंडिया पिछली हार का बदला लेने में कामयाब होगी। 2019 के सेमीफाइनल में कीवी टीम ने भारत को 239 रनों का लक्ष्य थमाया था। जिसके जवाब में टीम इंडिया 221 रन ही बना सकी थी।

विश्व कप 2023 में टीम इंडिया की फॉर्म को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार भारत का फाइनल में जाना तय है। लेकिन भारतीय टीम के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। दरअसल, ये खबर मैच के दौरान फील्ड पर मौजूद अंपायर से जुड़ी है। भारत बनाम न्यूजीलैंड (IND vs NZ) मैच के दौरान  रोड टकर और रिचर्ड इलिंगवर्थ अंपायरिंग करते नज़र आएंगे।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 16 नवंबर को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में नितिन मेनन और रिचर्ड कैटलब्रो अंपायर की भूमिका अदा करेंगे। ये मैच कोलकाता के ईडेन गार्डन्स में खेला जाएगा।

अंपायर की मौजूदगी बन सकती है भारत के लिए खतरा!

अब आप सोंच रहे होंगे कि इसमें क्या बुरा है? दरअसल, 2019 विश्व कप के दौरान इलिंगवर्थ मैदानी अंपायर थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम को 18 रनों की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। उस मैच में महेंद्र सिंह धोनी 49 रन बनाकर रनआउट हो गए थे।

अब एक बार फिर रिचर्ड इलिंगवर्थ मैदान पर मौजूद होंगे। ऐसे में भारतीय फैंस की चिंता बढ़ सकती है। वहीं, टकर ने 2019 के सेमीफाइनल मैच में तीसरे अंपायर की भूमिका निभाई थी। 15 नवंबर को वह अपने 100वें वनडे मैच में अंपायरिंग करेंगे। इस मैच में जोएल विल्सन तीसरे अंपायर, एड्रियन होल्डस्टॉक चौथे अंपायर और एंडी पाइक्राफ्ट मैच रैफरी की भूमिका निभाएंगे।

पहला सेमीफाइनल: भारत बनाम न्यूजीलैंड, 15 नवंबर, मुंबई

मैदानी अंपायर: रिचर्ड इलिंगवर्थ और रोड टकर

तीसरा अंपायर: जोएल विल्सन

चौथा अंपायर: एड्रियन होल्डस्टॉक

मैच रैफरी: एंडी पाइक्रॉफ्ट

दूसरा सेमीफाइनल: ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका, 16 नवंबर, कोलकाता

मैदानी अंपायर: रिचर्ड कैटलब्रो और नितिन मेनन

तीसरा अंपायर: क्रिस गफानी

चौथा अंपायर: माइकल गफ

मैच रैफरी: जवागल श्रीनाथ

ALSO READ:IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ खास रणनीति के साथ उतरेगी टीम इंडिया, भारतीय कप्तान देंगे इन खिलाड़ियों को मौका