Placeholder canvas

IND vs IRE: कौन हैं सितांशु कोटक जिन्हें राहुल द्रविड़ की जगह सौंपी गई है भारतीय टीम के मुख्य कोच पद की जिम्मेदारी?

भारत और आयरलैंड (IND vs IRE) के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज जल्द ही शुरु होगी। 18 अगस्त से शुरु होने जा रही इस सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया की घोषणा कर दी है। इस टीम में जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है। उन्हें टीम की अगुवाई का जिम्मा सौंपा गया है। उम्मीद है कि तेज गेंदबाज के नेतृत्व में भारतीय टीम इस सीरीज को अपने नाम करने में कामयाब होगी।

टीम इंडिया को लगा तगड़ा झटका

बता दें कि भारत और आयरलैंड (IND vs IRE) के बीच शुरु होने जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज से पहले टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा है। इस दौरे पर भारतीय कोच की भूमिका निभाने वाले वीवीएस लक्ष्मण अब आयरलैंड नहीं जाएंगे। उनकी जगह भारत ए के मुख्य कोच सितांसु कोटक भारतीय टीम के साथ आयरलैंड के दौरे पर जाएंगे।

इस दौरे पर टीम इंडिया तीन टी20 मैच खेलेगी। पहला मुकाबला 18 अगस्त को खेला जाएगा जबकि दूसरा और तीसरा मैच क्रमश: 20 और 23 अगस्त को होगा।

कौन हैं सितांशु कोटक?

सितांशु कोटक सौराष्ट्र के लिए खेल चुके हैं। उन्होंने 130 फर्स्ट क्लास मैचों में 41.76 के औसत से 8061 रन बनाए हैं। वहीं, 89 लिस्ट ए मैचों में कोटक ने 42.23 के औसत से 3083 रन बनाए हैं। इसके अलावा 9 टी20 मैचों में उन्होंने 133 रन बनाए।

वह सौराष्ट्र के लिए मुख्य कोच की भूमिका निभा चुके हैं। आईपीएल में वह गुजरात लायंस के लिए सहायक कोच की भूमिका निभा चुके हैं। फिलहाल कोटक भारत ए के मुख्य कोच के पद पर काबिज हैं।

आयरलैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़ (उप-कप्तान), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज़ अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान।

ALSO READ: यशस्वी जायसवाल ने खुद को नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को दिया टीम इंडिया की जीत का पूरा श्रेय