SURYAKUMAR YADAV

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच गुरुवार को वनडे विश्व कप 2023 का रोमांचक मुकाबला विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। इस मैच में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। इस सीरीज के लिए टीम मैनेजमेंट ने युवाओं पर भरोसा जताया है जबकि सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। उम्मीद है कि रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में सूर्यकुमार यादव भारत की विश्व कप में मिली हार का बदला लेने में कामयाब होंगे।

बता दें कि भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) मैच के लिए टीम इंडिया पूरी तरह से तैयार है। टी20 फॉर्मेट में धमाल मचाने वाले धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव दमदार प्रदर्शन करते नज़र आएंगे। उनकी अगुवाई में टीम इंडिया कंगारुओं से विश्व कप के फाइनल में मिली हार का बदला लेने के लिए उतरेगी। लेकिन चिंता की बात ये है कि सीनियर प्लेयर्स की गैरमौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज करना भारत के लिए कड़ी चुनौती होगा।

रोहित-गिल की जगह ये खिलाड़ी दिलाएंगे टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत

अब सवाल ये उठता है कि रोहित शर्मा और शुभमन गिल की गैरमौजूदगी में भारत को शानदार शुरुआत दिलाने के लिए टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान सूर्यकुमार यादव किन प्लेयर्स पर भरोसा जताएंगे?

मालूम हो कि भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) सीरीज के लिए सेलेक्टर्स ने ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल और ईशान किशन को टीम में शामिल किया है। ये तीनों खिलाड़ी इस वक्त फॉर्म में हैं और विरोधियों के खिलाफ भारत को अच्छी शुरुआत दिला सकते हैं। एशियन गेम्स में टीम इंडिया की अगुवाई करने वाले ऋतुराज गायकवाड़ को इस सीरीज के लिए उप-कप्तान बनाया गया है।

वह ओपनिंग पर उतरकर टीम को अच्छी शुरुआत दिला सकते हैं। इसमें उनका साथ 23 वर्षीय युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल दे सकते हैं। पिछले मैच में उन्होंने भारत के लिए रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की थी। इस दौरान दोनों के बीच अच्छी साझेदारी हुई थी।

मिडिल ऑर्डर को मजबूती दिलाएंगे ईशान किशन

मालूम हो कि ईशान किशन को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। ऐसे में जितेश शर्मा को बेंच पर बैठना पड़ सकता है। ईशान किशन किसी भी नंबर पर उतरकर भारत को अच्छी शुरुआत दिला सकते हैं।

ऐसे में कप्तान उन्हें ओपनिंग के बजाए नंबर चार पर मौका दे सकते हैं। ईशान किशन ने भारत के लिए अब तक 29 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 686 रन बनाए हैं।

IND vs AUS सीरीज के लिए टीम इंडिया

सूर्यकुमार यादव (कप्तान) , ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), इशान किशन, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और मुकेश कुमार।

ALSO READ: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहले टीम इंडिया को लगा तगड़ा झटका, 4 खिलाड़ी हुए बाहर