INDIAN CRICKET TEAM

भारत की मेजबानी में खेला गया वनडे विश्व कप 2023 ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ समाप्त हो गया। कंगारुओं ने 19 नवंबर को खेले गए फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को 6 विकेट से करारी शिकस्त देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। अब भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज के लिए दोनों टीमें पूरी तरह से तैयार हैं।

इस बीच टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या चोट की वजह से लंबे वक्त के लिए बाहर हो गए हैं। उन्हें भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज में सेलेक्ट नहीं किया गया है। उनकी जगह सूर्यकुमार यादव को टीम इंडिया का कप्तान नियुक्त किया गया है।

सूर्या को मिली कप्तानी

बता दें कि, भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच 23 नवंबर से पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का आगाज होगा। इस दौरान दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। इस सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को कप्तान नियुक्त किया गया है। उन्हें हार्दिक पांड्या की चोट की वजह से ये जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इस स्क्वॉड में सीनियर प्लेयर्स को आराम दिया गया है जबकि ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, यशस्वी जायसवाल जैसे प्लेयर्स को मौका मिला है। इसके अलावा आखिरी दो मैचों में श्रेयस अय्यर बतौर उप-कप्तान खेलते नज़र आएंगे।

हार्दिक पांड्या की वापसी पर संशय बरकरार

मालूम हो कि इस सीरीज में हार्दिक पांड्या खेलते नज़र नहीं आएंगे। स्टार ऑलराउंडर वनडे विश्व कप 2023 के एक मुकाबले में चोटिल हो गए थे। उनके पैर पर गंभीर चोट आई थी जिसकी वजह से उन्हें टूर्नामेंट से भी बाहर होना पड़ा था।

अब खबर आ रही है कि हार्दिक भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) सीरीज में नहीं खेलते नज़र नहीं आएंगे। उनकी मैदान पर वापसी को लेकर अब तक कोई अपडेट नहीं आया है। माना जा रहा है कि पांड्या आईपीएल 2024 में खेलते नज़र आ सकते हैं।

IND vs AUS सीरीज के लिए टीम इंडिया

सूर्यकुमार यादव (कप्तान) , ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), इशान किशन, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और मुकेश कुमार।

ALSO READ: IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच से पहले आई बड़ी खबर, इस वजह से रद्द हो सकता है पहला टी20 मुकाबला