RINKU SINGH IND VS AUS T20I

आईसीसी विश्व कप 2023 में मिली शर्मनाक हार के बाद  भारतीय टीम के पास ऑस्ट्रेलिया से विश्व कप हार का बदला लेने का मौका था. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का पहला टी20 मैच आज विशाखापत्तनम में खेला गया. जहां टॉस जीतकर भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 208 रन बनाया, जिसे भारत ने अंतिम गेंद पर 2 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया.

जोस इंगलिस ने मैदान पर मचाई तबाही

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत स्टीव स्मिथ और कप्तान मैथ्यू वेड ने किया. मैथ्यू वेड तो 13 रन बनाकर रवि बिश्नोई की गेंद पर बोल्ड हुए, जिसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे जोस इंगलिस. उन्होंने ओपनर बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के साथ मिलकर तूफानी पारी खेली और हर भारतीय गेंदबाज की जमकर क्लास लगाई.

स्टीव स्मिथ आज अनलकी रहे और 52 रनों के निजी स्कोर पर रनआउट हो गये, लेकिन दूसरे छोर से जोस इंगलिस ने अपना तूफानी अंदाज जारी रखा एवं मात्र 50 गेंदों में 110 रनों की धुआंधार पारी खेल अपने टीम के स्कोर को निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 208 रनों तक पहुंचा दिया.

भारत की तरफ से प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई को 1-1 विकेट मिले. जोस इंगलिस के तूफ़ान को प्रसिद्ध कृष्णा ने यशस्वी जायसवाल के हाथो कैच कराकर शांत किया.

सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने रखी जीत की नींव, रिंकू बने मैच फिनिशर

ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गये लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत ही बेहद खराब रही. ऋतुराज गायकवाड़ रन आउट हुए तो यशस्वी जायसवाल 8 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 21 रनों की पारी खेल मैथ्यू शोर्ट को अपना विकेट देकर पवेलियन चलते बने.

इसके बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने भारतीय पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 122 रनों की साझेदारी की. इस दौरान ईशान किशन के बल्ले से 39 गेंदों में 58 रनों की पारी निकली तो कप्तान सूर्यकुमार यादव ने मात्र 42 गेंदों में 9 चौके और 4 छक्के की मदद से 80 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली.

सूर्यकुमार यादव के आउट होने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई. अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह के लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट गिरे. हालांकि दूसरे छोर पर मौजूद रिंकू सिंह ने मात्र 15 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 28 रनों की पारी खेल भारत को अंतिम गेंद पर 2 विकेट से जीता दिया.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से तनवीर संघा को 2 तो मैथ्यू शोर्ट, बेहरनड्राफ और सीन एबोट को 1-1 विकेट मिले, तो ऋतुराज गायकवाड़, अर्शदीप सिंह और रवि बिश्नोई के रूप में 3 बल्लेबाज बिना खाता खोले रन आउट हुए.

ALSO READ: BCCI या कोच ने नही, रोहित शर्मा ने खुद किया टी20 फ़ॉर्मेट छोड़ने का फैसला! ये 4 खिलाड़ी लेंगे हिटमैन की जगह