Placeholder canvas

अगर ये 3 भारतीय खिलाड़ी करें संन्यास से वापसी, तो भारतीय टीम बन सकती है वर्ल्ड कप 2023 की विजेता

भारत की मेजबानी में इस साल अक्टूबर के महीने से ही वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होना है। टूर्नामेंट के पूरे शेडूएल का भी ऐलान किया जा चुका है। जहां बतौर कप्तान रोहित शर्मा वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को जीतकर सूखे को खत्म करने की कोशिश करेंगे। वहीं इस बात में भी कोई दोराय नहीं है कि रोहित शर्मा के कप्तान बनने के बाद भारतीय टीम को भी बड़ी आईसीसी ट्रॉफी को अपने नाम नहीं कर पाई है। जिस वजह से टीम इंडिया के फैंस भी पुराने रिटायर्ड खिलाड़ियों को याद करते हैं। जिन्होंने भारत को बड़े टूर्नामेंट में जीत दिलाने के लिए बड़ी भूमिका निभाई है।

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट की दुनिया के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए एक नहीं बल्कि कई मुकाबलों में अहम और जिताऊ पारियां खेली हैं। भले ही तेंदुलकर की उम्र 50 साल हो चुकी हूं, लेकिन वह भी पूरी तरीके से फिट दिखाई देते हैं।

इतना ही नहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने के बाद तेंदुलकर रोड सेफ्टी लीग में भी अपना शानदार प्रदर्शन दिखा चुके हैं। सचिन ने अपने करियर में 45 वर्ल्ड कप मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने अपने बल्ले से 2278 रन बनाने का काम किया है।

महेंद्र सिंह धोनी

इस कड़ी में दूसरा नाम भारतीय टीम को आईसीसी की तीनो ट्रॉफी जिताने वाले एकलोते कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आता है। जिन्होंने अपनी कप्तानी के दौरान ही भारत को वनडे वर्ल्ड कप के दौरान चैंपियन बनाया था। धोनी ने साल 2020 में ही अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी।

बता दें कि उन्होंने टीम इंडिया के लिए अभी तक 29 वर्ल्ड कप मुकाबले खेले हैं और इस दौरान वह 780 रन बनाने में कामयाब हुए हैं। जिसमें उनके नाम पर 5 अर्धशतक भी शामिल हैं।

जहीर खान

अपनी तेज रफ्तार वाली गेंदबाज़ी के लिए मशहूर जहीर खान साल 2021 के वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने में पाकिस्तानी गेंदबाज शाहिद अफरीदी के साथ-साथ पहले नंबर पर ही मौजूद थे।

बता दें कि खिलाड़ी ने 2011 के वनडे वर्ल्ड कप में 9 मुकाबले खेलते हुए 21 विकेट लिए हैं। जहीर खान ने 2003 से लेकर 2011 तक भारत के लिए 23 विश्वकप खेले हैं, जिसमें उन्होंने 44 विकेट लेने का काम किया है।

ALSO READ: IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ पूरी टेस्ट सीरीज में नहीं खेलेगा ये दिग्गज भारतीय, टीम इंडिया के फैंस होंगे मायूस