Placeholder canvas

ICC WTC POINT TABLE: वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हरा सीरीज पर किया कब्ज़ा, पॉइंट टेबल में आया बड़ा बदलाव, जानिए भारत की स्थिति

Eng vs WI Test Series : इंग्लैंड क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बीच नेशनल क्रिकेट स्टेडियम ( National Cricket Stadium) में तीसरा ओर अंतिम टेस्ट मैच खेला गया। इस मैच में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम को हराकर 10 विकेट से जीत हासिल की। इस जीत के बाद अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप(WTC )में इंग्लैंड टीम प्वाइंट टेबल में सबसे नीचे पहुंच गई है। मैच के साथ ही वेस्टइंडीज टीम ने तीन मैच की टेस्ट सीरीज को (1-0) से अपने नाम कर लिया है। जानिए क्या है पूरे मैच का हाल और क्या कहती है प्वाइंट टेबल

वेस्टइंडीज टीम ने जीता तीसरा टेस्ट मैच

वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच तीन मैच की टेस्ट सीरीज का आयोजन किया गया था। जिसमें इंग्लैंड टीम को वेस्टइंडीज टीम से 10 विकेट से हार का समाना करना पड़ा। वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय किया। इंग्लैंड टीम बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आई। जिसमें 204 रन पर ऑल आउट हो गई। टीम के कुल छः खिलाड़ी सिंगल नंबर पर ही पवेलियन वापस लौट गए। एलेक्स लीज ( Alex Lees) ने 31, जैक लीच ( Jack Leach) ने 41 रन की और साकिब महमूद ( Saqib Mahmood) ने 49 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज की ओर से जायडेन सील्स ( Jayden Seales) ने 3, केमार रोच ( Kemar Roach) ने दो, कायल मेयर्स ( Kyle Mayers) ने दो, अलजारी जोसेफ ( Alzarri Joseph) ने जर्मेन ब्लैकवुड में एक विकेट लिया।

वेस्टइंडीज टीम ने पहली पहली पारी में 297 रन बनाए, जिसमें जोशुआ दा सिल्वा (Joshua Da Silva) ने सबसे ज्यादा 100 रन की नाबाद पारी खेली। इंग्लैंड के गेंदबाज क्रिस वोक्स ( Chris Woakes) ने तीन, क्रेग ओवरटन (Craig Overton) ने दो, साकिब महमूद ( Saqib Mahmood) ने दो, बेन स्टोक्स ( Ben Stokes) ने दो और कप्तान जो रूट ( J. Root ) ने एक विकेट अपने नाम किया है।

जिसके बाद इंग्लैंड टीम अपनी दूसरी पारी में 120 पर ऑल आउट हो गई। टीम के 8 खिलाफी सिंगल नंबर के साथ वापस लौट गए। वेस्टइंडीज के गेंदबाज कायल मेयर्स ( Kyle Mayers) ने 5 विकेट, केमार रोच ( Kemar Roach) ने दो, जायडेन सील्स ( Jayden Seales) ने एक और अलजारी जोसेफ ( Alzarri Joseph) ने एक विकेट अपने नाम किया। बदले में वेस्टइंडीज टीम ने चौथे दिन 4.5 ओवर में ही अपनी दूसरी पारी में मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली।

ALSO READ:WTC POINT TABLE: ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान का दूसरा टेस्ट हुआ ड्रा, पॉइंट टेबल में देखें किसे मिले फायदा, भारत अब इस स्थान पर

WTC प्वाइंट टेबल में पिछड़ी इंग्लैंड टीम, वेस्टइंडीज को जबरदस्त फायदा

वेस्टइंडीज

World Test Championship (2021-2023) – WTC Points Table : इंग्लैंड क्रिकेट टीम का स्तर पिछले कुछ सालों में काफी नीचे आया है। इंग्लैंड की टीम इस सीरीज को हारकर WTC Points Table में सबसे नीचे नौवे स्थान पर पहुंच गई है। नंबर एक पर ऑस्ट्रेलिया, नंबर 2 पर साउथ अफ्रीका, नंबर तीन पर भारतीय टीम और चौथे नंबर पर पाकिस्तानी टीम है।

सीरीज जीतने के बाद विंडीज ने WTC Points Table में एक स्थान की छलांग लगाकर सातवां स्थान हासिल कर लिया है। वेस्टइंडीज के ऊपर आने से बांग्लादेश नीचे खिसक गई हैं।

वही भारत के रैंकिंग की बात करे तो ऑस्ट्रेलिया के हाथों तीसरा टेस्ट हारने के बाद पाकिस्तान की टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल में टॉप तीन से बाहर हो गई थी जबकि भारत ने टॉप तीन में एंट्री कर  ली थी।

यहाँ देखें पूरा पॉइंट टेबल

27 मार्च पॉइंट टेबल

ALSO READ:ICC WWC 2022 : विश्वकप से बाहर होने के बाद टूट गयी कप्तान मिताली राज, बोली- वो होती तो परिणाम कुछ और होता