Placeholder canvas

ICC Rules Changes: आज से बदल गए क्रिकेट के ये नियम, टी20 विश्व कप में भारत को होगा इससे सबसे ज्यादा फायदा

ICC Cricket Rules 2022​: इस महीने की 16 तारीख से आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 ( ICC T20 World Cup 2022) की शुरुआत होने वाली है। लेकिन आज यानी कि 1 अक्टूबर से क्रिकेट के कुछ नियमों में कुछ बड़े बदलाव मान्य किए गए हैं। ये नियम तयनुमा तारीख यानी 1 अक्टूबर 2022 से लागू हो गए हैं।

अब आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 इन नियम के साथ ही खेला जाएगा। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने सौरव गांगुली की अगुवाई वाली पुरुष क्रिकेट समिति की सिफारिशों की पुष्टि के बाद इन नियमों में बदलाव करके इसका ऐलान किया था।

कैच आउट के बाद बल्लेबाज कौन?

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( ICC) के निर्धारित नियमों में कैच आउट हो जाने के बाद क्रीज पर आने वाला बल्लेबाज ही बल्लेबाजी करेगा। याद दिला दें, एक अक्टूबर से पहले जब कोई बल्लेबाज कैच आउट होता था और अगर वो नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज को क्रॉस कर लेता था। तब इस परिस्थिति में जो नया बल्लेबाज क्रीज पर आता था वो नॉन स्ट्राइक एंड रहता था, लेकिन अब स्ट्राइक बदलने पर भी नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक लेगा। इस नियम से आईसीसी टी20 विश्व कप में काफी रोमांच देखा जा सकता है।

Also Read : IND vs SA: चोटिल जसप्रीत बुमराह हुए टीम इंडिया से बाहर, 7 महीने से बाहर बैठे इस खिलाड़ी को BCCI ने दी जगह

मांकडिंग अब रनआउट

मैच में नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़ा बल्लेबाज अगर गेंद डालने से पहले क्रीज से बाहर निकल आए, तब अगर गेंदबाज नॉन स्ट्राइकर की गिल्लियां बिखेर देता है, वो नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज रन आउट होगा, क्रिकेट में इस नियम को मांकडिंग कहा जाता था, पहले इस नियम पर बहुत बवाल होते थे, लेकिन अब आईसीसी ने इसे वैध साबित कर दिया है और आज से ये नियम लागू होगा इस नियम को न मानने वाला बल्लेबाज आउट माना जायेगा। हाल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार खिलाड़ी दीप्ति शर्मा ने ऐसे ही खिलाड़ी को आउट किया था।

गेंद पोलिश BAN

इस नियम को कोरोना को देखते हुए लगाया गया है। पिछले 2 सालों से आईसीसी ने गेंद पर थूक लगाना बैन कर दिया था। अब इस नियम पर ऑफिशियली स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके अनुसार अब अगले नियम बदलने तक कोई भी गेंदबाज गेंद पर थूक नहीं लगा पाएगा। गेंद को पॉलिश ना करने का नियम साल 2020 में शुरू किया गया था, इसे बैन किया गया है।

2 मिनट में रहें तैयार

क्रीज कर बल्लेबाज के आउट होने के बाद आने वाले बल्लेबाज के लिए टेस्ट और वनडे मैचों में दो मिनट के भीतर स्ट्राइक लेने के लिए तैयार होना होगा। वहीं आगामी आईसीसी टी20 फॉर्मेट में ये समय 90 सेकेंड्स का ही होगा।

अब तक एक टेस्ट और वनडे मैचों में ये समय 3 मिनट का होता था और बल्लेबाज के ना आने पर फील्डिंग कप्तान टाइम्ड आउट लेता था।

फील्डर ने किया गलत मूव तो मिलेगी सजा

मैच के दौरान अगर फील्डिंग के समय किसी खिलाड़ी ने जानबूझकर गलत तरीके से मूवमेंट की। तो बल्लेबाज को पांच रन पेनल्टी के रूप में दिए जाएंगे। पहले इस गेंद को डेड बॉल करार दिया जाता था और बल्लेबाज के शॉट को कैंसिल कर दिया जाता था।

पिच से आगे निकलकर बल्लेबाजी करना अनुचित

मैच में अगर कोई गेंद अगर पिच से दूर गिरती है, तो अब बल्लेबाज को पिच पर ही रहना होगा अगर कोई बल्लेबाज पिच के बाहर निकलता है तो अंपायर उसे डेड बॉल दे देगा। कोई भी गेंद जिस पर बल्लेबाज पिच छोड़कर शॉट खेलने पर मजबूर होगा, अब इस नो बॉल करार दिया जाएगा।

ODI में होगा स्लो ओवर रेट का नियम

वन डे इंटरनेशनल में स्लो ओवर रेट का नियम जनवरी 2022 टी20 फॉर्मेट में लागू किया गया था, जिसमें स्लो ओवर रेट को देखते हुए टीमों पर जुर्माना लगाया जाता था। अब ये नियम वनडे में भी लागू होगा।

Also Read : IND vs SA: “इसे अब और नहीं झेल सकते” भारत की जीत के बाद भी भड़के फैंस, बीसीसीआई से कहा इसे टीम इंडिया से बाहर निकालो