Placeholder canvas

ICC Test Rankings: एशेज में 2 मैच जीतने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया को नही मिला फायदा, यह टीम अभी भी टॉप पर, देखें भारत की रैंकिंग

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. जहां पहले दो मैचों में डॉमिनेट करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी वही तीसरे टेस्‍ट में इंग्लैंड ने जीत प्राप्त की. इससे पहले हुए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रन से हराकर खिताब जीता था. इतनी जीतों के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ICC रैंकिंग में टाॅप पर नही है. टाॅप पर जो टीम विराजमान है वह आपको आश्चर्य में डाल सकती है.

ICC रैंकिंग में यह टीम टाॅप पर

ICC  टेस्ट रैंकिंग में नम्बर वन पोजिशन पर अभी भी भारतीय टीम मौजूद है. भारत ने जो बार्डर-गावस्कर ट्राॅफी में जीत प्राप्त किया था उसके वजह से भारत अभी भी नम्बर एक स्थान पर है. भारत के पास 121 रेटिंग अंक हैं. वही विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया 116 अंकों के साथ नम्बर दो पोजिशन पर मौजूद है.

अगर ऑस्ट्रेलिया एशेज के बाकि दो मैचों में इंग्लैंड को हरा देता है तो वह नम्बर एक पर जरूर आ सकता है. लेकिन दूसरी तरफ कल से यानी 12 जुलाई से भारत और वेस्टइंडीज के बीच भी दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी शुरू हो रही है. अगर भारत वेस्टइंडीज को 2-0 से हरा देता है तो भारत नम्बर एक पर पोजिशन पर लंबे समय तक बना रहेगा.

ऐसी है बाकि टीमों का हाल

नम्बर तीन पर है 114 अंकों के साथ इंग्लैंड की टीम बनी हुई है. इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया के साथ एशेज सीरीज खेल रहा है , ऐसे में उसके पास भी ऊपर आने का चांस है. नम्बर चार पर 104 अंको के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम है जो इस समय संघर्ष कर रही है. नम्बर पांच पर 100 अंकों के साथ न्यूजीलैंड की टीम है.

नम्बर छ पर पाकिस्तान 86 अंकों के साथ, नम्बर सात पर श्रीलंका 84 अंकों के बना हुआ है. वही खिलाडियों की लिस्ट में नम्बर एक पर न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन हैं. केन के पास 883 अंको के साथ नम्बर एक पर हैं. विलियमसन से एक अंक दूर यानी 882 अंकों के साथ टाॅप स्टीव स्मिथ दूसरे नम्बर पर है.

ALSO READ:IND vs WI: भारत-वेस्टइंडीज मैच से पहले आई बुरी खबर, रद्द हो सकता है पहला मैच, ये है वजह