ICC-Champions-Trophy-2017

साल 1998 में ‘मिनी विश्व कप’ के रूप में एक नया टूर्नामेंट शुरू हुआ, नाम रखा गया चैपियंस ट्रॉफी. पहले पहल चैपियंस ट्रॉफी को विश्व कप क्वालीफायर के रूप मे खेला गया. लेकिन जब यह टूर्नामेंट सफल होने लगा तो इसे एक अलग टूर्नामेंट के रूप में जगह दी गई. साल 2009 के बाद टूर्नामेंट में एक नया नियम लाया गया कि आईसीसी रैंकिंग में टाॅप आठ टीम ही चैपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करेंगी.

हालांकि साल 2017 में आईसीसी ने फैसला लिया था कि चैपियंस ट्रॉफी को अब समाप्त कर दिया जाएगा. लेकिन लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक यह बताया जा रहा है कि साल 2025 में पाकिस्तान में चैपियंस ट्रॉफी खेला जाएगा.

क्या इंग्लैंड कर पाएगी चैंपियंस ट्राॅफी के लिए क्वालिफाई

साल 2025 में जो चैंपियंस ट्रॉफी खेला जाएगा उसके लिए वही टीम क्वालीफाई करेंगी जो इस साल होने वाले वनडे विश्व कप के पॉइंट टेबल में टॉप 8 में शामिल होंगी. इससे सबसे अधिक इंग्लैंड को समस्या होने वाली है. इंग्लैंड ने अब तक 6 मैच खेले हैं, जिसमें उनको एक में जीत तो पांच में हार मिली है.

इस वजह से इंग्लैंड सबसे अंतिम पायदान पर हैं. अगर विश्व का खत्म होते इंग्लैंड एक बार फिर से टॉप 8 में जगह नहीं बन पाएगी तो वह चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर हो जाएगी.

पाकिस्तान कर चुका है चैपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई

2025 का चैंपियंस ट्रॉफी पाकिस्तान की जमीन पर खेला जाएगा. पाकिस्तान मेजबान होने के वजह से पहले से ही चैंपियंस ट्रॉफी में क्वालीफाई कर लिया है.

पाकिस्तान के अलावा भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया का भी क्वालीफिकेशन लगभग तय माना जा रहा है. बांग्लादेश को क्वालिफाई करने में बहुत समस्या हो सकती है. इस पर शाकिब अल हसन ने बात भी की है.

चैंपियंस ट्राॅफी पर बोले शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन ने शनिवार को नीदरलैंड के खिलाफ मैच गंवाने के बाद कहा था,

‘मेरा मतलब है अब हमारे लिए सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद काफी कम है, लेकिन हमें थोड़ा बेहतर करने की जरूरत है. अगर आप चैंपियंस ट्रॉफी (2025) में खेलना चाहते हैं तो आपको (शीर्ष) आठ (पाकिस्तान के साथ) में रहना होगा. इसे ध्यान में रखते हुए अभी भी तीन मैच बाकी हैं.’

ALSO READ: Team India: ‘उसने अब सिराज की जगह ले ली…’ शेन वॉटसन ने कहा हार्दिक पंड्या के आते ही टीम इंडिया से कटेगा सिराज का पत्ता!