Placeholder canvas

साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज होंगे विश्व कप 2023 से बाहर, इन 7 टीमों ने किया ICC WORLD CUP 2023 के लिए क्वालीफाई

वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में साल होने वाला है क्रिकेट का यह सबसे बड़ा महाकुंभ अक्टूबर और नवंबर के महीने में खेला जाएगा। आपको बता दें कि बीसीसीआई ने इससे संबंधित सारे अपडेट्स भी सबके सामने रखती है। हालांकि वनडे वर्ल्ड कप के इस 13वें एडिशन को जीतने के लिए सभी टीमें पूरी मेहनत के साथ मैदान पहुंचेंगे, लेकिन हाल ही में आईसीसी द्वारा रिलीज वनडे टीमों की रैंकिंग ने दो बड़ी टीमों को झटका दे दिया है।

इन तीन टीमों में से मिलेगा किसी एक को मौका

हाल ही में जारी आईसीसी की वनडे रैंकिंग के मुताबिक वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका आठवें नौवें और दसवें नंबर पर है। तीनों तीनों में से वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप में सीधे पहुंच सकती हैं, लेकिन इसके लिए न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच चल रही थी मैचों की वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को श्रीलंका को करीब 3-0 से करारी शिकस्त देनी होगी।

अगर ऐसा होता है तो वेस्टइंडीज सीधे वर्ल्ड कप में प्रवेश कर जाएगी। अफ्रीका और श्रीलंका 2जी मामले में होने वाले वर्ल्ड सुपर लीग के क्वालीफाइंग राउंड में हिस्सा लेना होगा, तभी वह वनडे वर्ल्ड कप में प्रवेश कर पाएगी।

इन टीमों ने किया सीधा प्रवेश

बता दें आईसीसी ने जो रैंकिंग जारी की हैं उसके मुताबिक 7 टीमें इस वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं। न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान. जैसी टीमों ने सीधा प्रवेश किया हैं।

हालांकि इन सब चीज़ों के बीच में चिलचस्प बात बात ये है कि अपने बेहतर प्रदर्शन के दम पर नई टीम अफगानिस्तान ने श्रीलंका, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका जैसी टीमों को पीछे छोड़ते हुए विश्व कप का खेलने का टिकट हासिल कर लिया है।

टीम इंडिया के पास है शानदार मौका

बता दें कि ऐसा पहली बार है जब भारत अकेले ODI वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी कर रहा है। ऐसे में टीम इंडिया के पास एक शानदार मौका है। ऐसे में तीसरी बार वनडे विश्व कप का विजेता बनने का।

बता दें कि भारत ने कपिल देव की कप्तानी में 1983 में पहली बार विश्व विजेता बनी। 2011 में मुंबई में श्रीलंका को हराकर दूसरी बार भारत ने वर्ल्ड कप को अपने नाम किया था। वहीँ टीम इंडिया ने 2019 में हुए आखिरी वनडे विश्व कप को इंग्लैंड ने जीता था.

Read More : BCCI भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर हुई सख्त, आईपीएल फ्रेंचाइजियों को कठोर शब्दों में दी हिदायत, नहीं मानी बात तो….