TEAM INDIA FITNESS BCCI

आईपीएल 2023 की शुरुआत में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। 31 मार्च को इस बहुप्रतिक्षित टूर्नामेंट का आगाज होने जा रहा है। उम्मीद है कि हर बार की तरह इस बार भी दर्शकों को रोमांचक मुकाबलों का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। इस बीच खबर आ रही है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर फ्रेंचाइजियों को सख्त हिदायत दी है।

भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर बीसीसीआई ने उठाया सख्त कदम

बता दें कि आईपीएल 2023 के 16वें सीजन का आगाज इसी माह के अंत में हो जाएगा। लगभग 1.5 महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में अधिकांश भारतीय खिलाड़ी शामिल होंगे जिनमें टीम इंडिया के मेन स्क्वॉड के प्लेयर्स भी खेलते हुए नज़र आएंगे। पिछले कुछ महीनों में भारतीय प्लेयर्स के वर्कलोड मैनेजमेंट को लेकर काफी चर्चा हुई है। जरुरत से अधिक बोझ और प्रेशर की वजह से खिलाड़ी अपनी फिटनेस पर पूरी तरह ध्यान नहीं दे पा रहे हैं, जिसकी वजह से वह चोटिल हो रहे हैं। यही वजह है कि बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर सख्त कदम उठाया है।

आईपीएल 2023 से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सभी फ्रेंचाइजियों को हिदायत दी है कि भारतीय खिलाड़ियों पर अधिक बोझ न डाला जाए। उनकी फिटनेस का पूरा ध्यान रखा जाए। दरअसल, आईपीएल 2023 के बाद भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे विश्व कप भी खेलना है।

ऐसे में खिलाड़ियों का पूरी तरह से फिट होना जरुरी है। यही वजह है कि बीसीसीआई ने सख्ती बरतते हुए फ्रेंचाइजियों को खिलाड़ियों की फिटनेस के साथ किसी तरह की कोताही न बरतने की हिदायत दी है।

‘खिलाड़ियों पर दवाब न बनाएं…’

इस विषय पर बात करते हुए बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि,

“फ्रेंचाइजियों को कहा गया है कि भारतीय टीम के गेंदबाजों को खासतौर पर सावधानी से इस्तेमाल करें। आईपीएल टीमों को उनसे नेट्स पर खूब मेहनत नहीं करानी है। वे स्ट्रेथनिंग और ट्रेनिंग पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। खिलाड़ी फील्डिंग का अभ्यास कर सकते हैं, लेकिन मई के पहले सप्ताह तक। फ्रेंचाइजी उन पर दवाब नहीं बनाएंगी। मई के पहले सप्ताह के बाद जो खिलाड़ी रेस में हैं वे धीरे-धीरे नेट्स में गेंदबाजी का समय बढ़ा सकते हैं। बीसीसीआई सभी फ्रेंचाइजियों के संपर्क में रहेगा।”

इन प्लेयर्स पर बनी रहेगी बोर्ड की नज़र

मालूम हो कि पिछले कुछ समय में टीम इंडिया के ज्यादातर गेंदबाजों को चोट से जूझते देखा गया है। इसका सबसे सटीक उदाहरण जसप्रीत बुमराह हैं। तेज गेंदबाज एशिया कप 2022 के पहले से टीम से बाहर चल रहे हैं। हाल ही में उन्हें पीठ की सर्जरी भी करानी पड़ी है। जिसकी वजह से वह आईपीएल 2023 का भी हिस्सा नहीं बन पाएंगे। यही हाल प्रसिद्ध कृष्णा का भी हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, बीसीसीआई ने आईपीएल 2023 में मोहम्मद सिराज (रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर), मोहम्मद शमी (गुजरात टाइटंस), शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव (कोलकाता नाइट राइडर्स), दीपक चाहर (चेन्नई सुपर किंग्स), कुलदीप यादव और अक्षर पटेल (दिल्ली कैपिटल्स), रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल (राजस्थान रॉयल्स), भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक और वॉशिंगटन सुंदर (सनराइजर्स हैदराबाद) जैसे गेंदबाजों की फिटनेस को ध्यान में रखने का फ्रेंचाइजियों को निर्देश दिया है।

ALSO READ: मुंबई और चेन्नई नहीं भारत के दिग्गज खिलाड़ी ने इस आईपीएल टीम की गेंदबाजी यूनिट को बताया सबसे मजबूत और खतरनाक

Published on March 27, 2023 11:44 am