Placeholder canvas

बारिश की वजह से रद्द हो सकता है भारत-न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल मैच, ऐसा हुआ तो ये टीम बिना खेले पहुंच जायेगी फाइनल में

भारत की मेजबानी में जारी वनडे विश्व कप 2023 अपने चरम की ओर बढ़ रहा है। टीम इंडिया समेत 3 अन्य टीमें सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। इनमें भारत, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड हैं। वहीं, बाकी 6 टीमों का सफर समाप्त हो चुका है।

टीम इंडिया 15 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहला सेमीफाइनल मैच खेलने उतरेगी। वहीं, 16 नवंबर को साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इन दोनों मैचों में जीतने वाली टीम फाइनल का सफ़र करेंगी। 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खिताब की लड़ाई दो टीमों के बीच देखने को मिलेगी।

अब सवाल ये उठता है कि अगर बारिश की वजह से सेमीफाइनल मैच रुकता है या प्रभावित होता है तो किस टीम को फाइनल में खेलने का मौका मिलेगा? इसके लिए आईसीसी की तरफ से कोई रिजर्व डे रखा गया है?

आइये जानते हैं….

कौन सी चार टीमों ने विश्व कप 2023 सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है?

भारत, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

कब कौन सा मुकाबला खेला जाएगा?

पहले सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा जबकि दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा।

कहां खेला जाएगा सेमीफाइनल मैच?

पहला सेमीफाइनल मैच 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं, दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में होगा।

सेमीफ़ाइनल मैच में बारिश बनी बाधा तो क्या होगा?

सेमीफाइनल मैचों में अगर बारिश रुकावट बनती है तो आईसीसी की तरफ से रिजर्व डे की व्यवस्था की गई है।

क्या होगा अगर रिजर्व डे पर भी बारिश रुकावट पैदा करती है?

इस स्थिति में अंक तालिका में ऊपर रहने वाली टीमों को विजेता घोषित किया जाएगा। इन दोनों टीमों  के बीच वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

फाइनल मैच में भी बारिश बाधा बनती है तो क्या होगा?

रविवार, 19 नवंबर को वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। अगर इस मैच में बारिश बाधा बनती है तो रिजर्व डे पर इसे पूरा किया जाएगा।

ALSO READ: मोहम्मद आमिर ने बताया उन 3 खिलाड़ियों का नाम जिन्हें अलग-अलग फ़ॉर्मेट में सौंपनी चाहिए पाकिस्तान टीम की कप्तानी