Placeholder canvas

IBSA World Games 2023: एशिया कप से पहले भारत को झटका! पाकिस्तान ने चटाया भारत को धुल, गोल्ड पर किया कब्ज़ा

भारतीय महिलाओं के बाद अब भारत की ब्लाइंड पुरुष क्रिकेट टीम को भी पहली बार स्पोर्ट्स फेडरेशन वर्ल्ड गेम्स में क्रिकेट के तौर पर जोड़ा गया । महिला पुरुष दोनों ही टीमों ने जहां फाइनल तक का सफर तय किया तो वही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को इस टूर्नामेंट में हराकर ख़िताब को अपने नाम किया। जबकि पुरुष ब्लाइंड टीम को फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

पाकिस्तान टीम ने जीता फाइनल मुकाबला

20-20 ओवर के इस खेल में 185 रनों का लक्ष्य पाकिस्तान को जीतने के लिए दिया। भारत की शुरुआत काफी शानदार थी। टीम के लिए दुनिया ने 18 गेंद पर 20 रन जोड़े तो वही टॉमपाकी ने 51 गेंद पर 11 चौके लगाकर 76 रन बनाए। वही एस रमेश ने 29 गेंद पर 48 रनों की नाबाद पारी खेली। लेकिन लक्ष्य का पीछा करना है मैदान पर उतरी पाकिस्तान की टीम ने शानदार बल्लेबाजी दिखाते हुए 15 ओवर में ही जीत को अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान के लिए एम सलमान ने सबसे ज्यादा 48 रनों की पारी खेली।

हर 4 साल में आयोजित किया जाता है गेम

बता दें इंटरनेशनल ब्लाइंड गेम्स एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है। जो हर चार साल में इंटरनेशनल ब्लाइंड स्पोर्ट्स फेडरेशन द्वारा आयोजित किया जाता है यह आयोजन नेत्रहीन और आंशिक दृष्टि वाले खिलाड़ियों के लिए कई खेलों में किया जाता है । बता दे की पहली बार इसका आयोजन 1998 में स्पेन में किया गया था।

ALSO READ:रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ की गलती कहीं पड़ न जाए भारतीय टीम पर भारी, इस गलती से हार सकते हैं एशिया कप 2023