Placeholder canvas

वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी इयान बिशप का बड़ा बयान, बताया क्यों 10 सालों से टीम इंडिया नहीं जीत सकी ICC ट्रॉफी

विश्व की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट टीमों में से एक टीम इंडिया लगभग 10 सालों से आईसीसी की ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। आखिरी बार भारत ने महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में साल 2013 में आईसीसी की ट्रॉफी अपने नाम की थी। इसके बाद टीम इंडिया फाइनल तक तो कई बार पहुंची है, लेकिन जीत नहीं सकी है। इसके पीछे क्या कारण हो सकता है, इसका खुलासा वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर इयान बिशप ने किया है।

5 अक्टूबर से शुरु होगा विश्व कप

साल 2013 के बाद टीम इंडिया ने दो वनडे विश्व कप, चार टी20 विश्व कप, एक चैंपियंस ट्रॉफी और दो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल खेले हैं। इसके बावजूद भारत आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने में नाकाम साबित हुआ है। टीम इंडिया को हाल ही में विश्व टेस्ट चैंपियशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने मात दी थी।

अब भारतीय टीम वनडे विश्व कप की तैयारियों में जुटी है। 5 अक्टूबर से इस टूर्नामेंट का आयोजन होना है। उम्मीद है कि इस खिताब को जीतकर भारतीय टीम 10 सालों के सूखे को खत्म करने में कामयाब होगी।

इयान बिशप ने बताई 10 सालों से पड़े सूखे की वजह

इस बीच वेस्टइंटडीज के दिग्गज क्रिकेटर इयान बिशप ने बताया है कि आखिर क्यों टीम इंडिया पिछले 10 सालों में एक भी बार आईसीसी की ट्रॉफी पर कब्जा नहीं जमा सकी है।

बिशप ने कहा कि,

“वास्तव में किसी एक चीज को पिनप्वॉइंट करना मुश्किल है। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल इंग्लैंड में खेला गया था। और वहां एक अनुकूलन प्रक्रिया है, बस एक छोटा सा उदाहरण है जिसकी आपको आवश्यकता होती है जब आप अच्छी प्रतिस्पर्धा करने के लिए इंग्लैंड जाते हैं। न्यूजीलैंड पहले से ही इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट खेल रहा था, और इसलिए वे खेल में आगे थे। और फिर वहां उनका सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ और भारत को थोड़े समय में ही चीजों को बदलना पड़ा।”

उन्होंने आगे कहा कि,

“दूसरी बात यह है कि यदि आप पश्चिम में आईसीसी टूर्नामेंट और ट्रॉफियां जीतने जा रहे हैं तो आपको अपने तेज गेंदबाजी संसाधनों की आवश्यकता है। आपको अपने तेज गेंदबाजों के समूह को स्वस्थ और अच्छी तरह से काम करने की आवश्यकता है। और मुझे लगता है कि इसे स्पष्ट बल्लेबाजी प्रतिभा के साथ जोड़ दें। मुझे लगता है कि वे कहीं न कहीं जीत हासिल करेंगे। उन्हें बस उन सभी को संरेखित करने की आवश्यकता है।”

ALSO READ: IND vs WI: ‘वनडे में मेरा प्रदर्शन शर्मनाक…’ सूर्यकुमार यादव ने बताया क्यों वनडे क्रिकेट में उनके बल्ले से नहीं निकल रहा रन