Placeholder canvas

PF Balance Check: पीएफ खाते में अब तक कितना जमा हो चुका है पैसा, इस आसान तरीके से करें चंद मिनटों में चेक, मिलेगी सारी डिटेल

बहुत से ऐसे लोग हैं जो प्राइवेट कंपनियों में काम करते हैं और वह अपने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ(EPFO) को लेकर काफी परेशान रहते हैं। क्योंकि उनके पास ईपीएफओ को लेकर पर्याप्त जानकारी नहीं होती है। इपीएफ अलग-अलग उद्योगों में कर्मचारियों के लिए इंडिया का सबसे बड़ा सामाजिक सुरक्षा का प्रोग्राम है।

यह भारत के कर्मचारियों की भविष्य निधि का प्रबंधन करता है। ईपीएफओ एक बचत उपकरण के रूप में काम करता है। जहां युक्ता और कर्मचारी दोनों बचत में समान योगदान करते हैं। जिसका लाभ सेवानिवृत्ति के लिए नौकरी बदलते समय किया जाता है।

क्या है ईपीएफओ

बता दें कि ईपीएफओ एक ऐसा बचत उपकरण है जिसमें कर्मचारियों के पैसे इकट्ठे होते हैं। जिसको लोग अपने सेवानिवृत्ति के बाद निकालता है या फिर जब जरुरत पड़ती है तब इसका उपयोग करता है।

जो भी ईपीएफओ का मेंबर होता है उसे एक ऑनलाइन इपीएफ सदस्य पासबुक की जाती है जिसके द्वारा कर्मचारी के पीएफ खाते में भुगतान किए कुल राशि के साथ साथ हर पार्टी के महीने की राशि शामिल होती है। जिसमें एटीएम में बैलेंस को ऑनलाइन या ऑफलाइन चेक करने का भी ऑप्शन होता है। वहीं इस पीएफ अकाउंट में हर महीने में बैलेंस ट्रांसफर किया जाता है।

ऐसे करें अपने पीएफ बैलेंस को चेक

बता दें कि अगर आपको भी अपने पीएफ बैलेंस को चेक करना है तो आप इसको ऑफलाइन तरीके से भी चेक कर सकते हैं। साथ ही साथ आप इसे ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। अगर आप अपनी भी बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आप तो मैसेज एक मिस कॉल करके जान सकते हैं। आप इपीएफ एप उमंग एप या ईपीएफओ पोर्टल का प्रयोग कर सकते हैं।

जिससे आपको बैलेंस की जानकारी मिल सकती है और आपके बैलेंस को चेक कर सकते हैं। आप अपने यूएन साइट पर जाकर अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं या फिर अपने रजिस्टर्ड नंबर से 99660 44425 पर मिस कॉल कर अपने पीएफ अकाउंट की जानकारी भी ले सकते हैं। जैसे आप इस नंबर पर कॉल करेंगे तो रिंग के बाद कॉल कट जाएगी वह आपको यह सुविधा निशुल्क मिलेगी जिसके जरिए आप अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-Ind vs Aus Test Match: रवीन्द्र जडेजा की इस गलती पर बुरी तरह भड़के सुनील गावस्कर, बीच मैदान सबके सामने लगाई फटकार