dhoni kohli

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम दुनिया के सफलतम कप्तानों में शुमार है। उन्होंने भारतीय टीम को तीन बार आईसीसी की ट्रॉफी जितवाई। धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने 2007 में टी20 विश्व कप, 2011 में वनडे विश्व कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था।

धोनी के बाद टीम की कमान धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली को मिली। उनके नेतृत्व में भले ही टीम इंडिया ने कोई भी खिताब नहीं जीता लेकिन भारतीय क्रिकेट ने कोहली की अगुवाई में तमाम ऊचाइंयों को छुआ। लेकिन पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर धोनी और कोहली को टीम इंडिया का सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ कप्तान नहीं मानते हैं।

गंभीर ने मचाई अपने बयान से हलचल

दरअसल, एक शो के दौरान पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर से भारतीय टीम के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ कप्तानों को लेकर सवाल किया गया था। उन्हें महेंद्र सिंह  धोनी, विराट कोहली, सौरव गांगुली और कपिल देव में से चुनने के लिए कहा गया था। हैरानी की बात ये है कि गंभीर ने इसमें से किसी भी खिलाड़ी को नहीं चुना। उन्होंने अनिल कुंबले का नाम लिया।

2007 में मिली थी इस दिग्गज को कप्तानी

बता दें कि महान गेंदबाज अनिल कुंबले ने साल 2007 में टीम इंडिया का नेतृत्व किया था। इस दौरान भारतीय टीम ने 14 टेस्ट मैच खेले थे। इनमें टीम को सिर्फ 3 मैचों में जीत मिली थी। वहीं, 5 में टीम इंडिया को शिकस्त झेलनी पड़ी थी जबकि 6 मैच ड्रॉ हो गए थे।

2007-08 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान अनिल कुंबले टीम इंडिया का नेतृत्व किया था। इस विवादास्पद सिडनी टेस्ट में महान गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलिया पर सीधा वार किया था और खेल की भावना के तहत न खेलने का आरोप लगाया था।

खिलाड़ी का करियर

मालूम हो कि टीम इंडिया के दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने करियर में 132 टेस्ट मैच खेले।

इनमें कुंबले ने 29.65 के औसत से 619 विकेट हासिल किए। कुंबले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 956 विकेट लेकर सर्वाधिक विकेट लेने वाली सूची में टॉप पर हैं।

ALSO READ: ODI World Cup 2023: इन दो खिलाड़ियों को टीम में शामिल ना करके सेलेक्टर्स कर दी बड़ी गलती, हरभजन सिंह ने लगाई फटकार

Published on September 8, 2023 8:21 pm