Placeholder canvas

5 कप्तान जिनकी अंपायर्स से हुई थी तगड़ी बहस, धोनी-विराट समेत कई दिग्गज लिस्ट में शामिल

by Mayank Tripathi
5 CRICKETERS WHO FIGHT WITH UMPIRES

क्रिकेट के नियमों के अनुसार आखिरी फैसला अंपायर्स का ही होता है। उनके निर्णयों पर सवाल उठाना अपराध माना जाता है। यही वजह है कि कई बार क्रिकेटर्स की मैदान पर अंपायर्स से बहस हो जाती है। दोनों के बीच तीखी नोंक-झोंक अक्सर देखने को मिलती है।

आज हम आपको 5 ऐसे कप्तानों के विषय में बताएंगे जिनकी अंपायर्स से मैदान पर तीखी बहस हो चुकी है।

जावेद मियांदाद

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच साल 1985 में खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान कप्तान जावेद मियांदाद और फील्ड अंपायर के बीच तीखी बहस शुरु हो गई थी। दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थी और पाकिस्तान को तीसरे टेस्ट में जीत के लिए सिर्फ दो विकेट की आवश्कता थी।

इस दौरान अंपायर और कप्तान के बीच बहस छिड़ गई थी। दरअसल, वसीम अकरम ने बाउंसर गेंद डाली थी जिसपर अंपायर ने उन्हें वॉर्निंग दे दी। इसपर कप्तान भड़क गए।

रिकी पोंटिंग

ये घटना साल 2010 की है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न में चौथे टेस्ट के दूसरे दिन रिकी पोंटिंग की अंपायर अलीम डार से बहस हो गई थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम लगभग एशेज सीरीज हार चुकी थी।

इस दौरान केविन पीटरसन के खिलाफ कैच की अपील को अंपायर ने नकार दिया। कप्तान ने रेफरल लिया वो भी बर्बाद गया। ऐसे में पोटिंग अपना आपा खो बैठे और अंपायर से जा भिड़े।

महेंद्र सिंह धोनी

साल 2012 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी एक वनडे मैच में धोनी ने अपना आपा खो दिया था। दरअसल, कप्तान ने माइकल हसी के खिलाफ स्टंपिंग की अपील की थी, जिसे स्क्वायर-लेग अंपायर ने थर्ड अंपायर ब्रूस ऑक्सनफोर्ड के पास भेजा था।

थर्ड अंपायर ने पहले बल्लेबाज को आउट दिया, लेकिन बाद में  मैदानी अंपायर बिली बाउडन ने उन्हें वापस बुला लिया। बताया जाता है कि थर्ड अंपायर ने गलती से आउट का बटन दबा दिया था।

विराट कोहली​

ये घटना साल 2015 की है। जब सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलते वक्त विराट कोहली श्रीलंका के अंपायर कुमार धर्मसेना से भिड़ गए थे। वह बारिश की वजह से ओवर्स में हुई कटौती की वजह से नाराज़ हो गए थे। बाद में अन्य अंपायर ने उन्हें शांत कराया था।

हरमनप्रीत कौर

इस लिस्ट में एक नाम भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर का भी शामिल है। बांग्लादेश के खिलाफ एक मैच के दौरान कप्तान ने अंपायर्स के फैसले के खिलाफ अपनी नाराजगी जाहिर की थी। उन्होंने खुद को आउट दिए जाने का फैसला गलत बताया था।

ALSO READ: T10 2023: एस श्रीसंत ने अपनी रफ्तार से बरपाया कहर, सुपर ओवर में पार्थिव पटेल की टीम को चटाई धूल

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00