Placeholder canvas

घर में भूल कर भी न लगाएं ये पौधे वर्ना हो जाएंगे दरिद्र, बिमारियां भी कभी नहीं छोड़ेंगी पीछा

पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए वृक्षारोपण बहुत जरूरी है। लोग अपने घरों को सुंदर बनाने के लिए भी अपने घर के आस-पास और छतों पर पौधे लगाते हैं। लोगों को अपने घर के आस-पास पेड़ लगाना पौधे लगाना बहुत पसंद होता है। जिससे कि वातावरण भी शुद्ध होता है और पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। लेकिन कुछ पेड़ पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें अपने घर के आस-पास नहीं लगाया जाता है। ऐसे पौधों को लगाना अशुभ भी माना जाता है।

इसके बुरे परिणाम होते हैं, जो आपके परिवार को भुगतनी पड़ सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ और पौधे के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप भुलकर भी अपने घरों में ना लग लगाइए।

पीपल का पेड़

सनातन धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत शुभ का दाता है घर के पास लगाना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता है। मान्यता है कि जहां तक पीपल की छाया पहुंचती है वहां तक विनाश होता है। इसे घर के आस-पास लगाने से बचना चाहिए।

कटहल का पेड़

कटहल का पेड़ बहुत ही अशुभ माना जाता है। घर के आस-पास लगाने से परिवार में दरारे बढ़ती हैं। कटहल के पेड़ को भूलकर भी घर के नजदीक नहीं लगाना चाहिए।

गूलर का पेड़

गूलर के पेड़ को भी शुभ नहीं माना जाता है। मान्यता है कि गूलर का पेड़ लगाने से घर में दरिद्रता  और कई बीमारियां इंसान को घेरती हैं। उत्तर दिशा में गूलर का पेड़ लगाने से आंखों से जुड़ी बीमारियां शुरू होती हैं।

 खजूर का पेड़

अगर आप अपने घर में खजूर का पेड़ लगाते हैं तो आपको आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ सकता है। यह पेड़ स्वार्थ को बढ़ावा देता है। इसलिए भूल कर भी अपने घर में खजूर के पेड़ को ना लगाएं।

 बेर का पेड़

बेर का पेड़ बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें बहुत सारे कांटे होते हैं और रिश्तो में बाधा पैदा करते हैं।

 बेल का पेड़

बेल का पेड़ लगाने से घर में कलेश शुरू हो जाता है और परिवार में आर्थिक तंगी होने लगती है बेल के पेड़ को नहीं लगाना चाहिए।

ये भी पढ़ें-सप्ताह के इन दिनों भूलकर भी न काटें नाखून, वरना जीवन भर रहेंगे परेशान, दरिद्रता नहीं छोड़ेगी पीछा