टीम इंडिया

टीम इंडिया (Team India) में इस वक्त कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अब टीम में युवा खिलाड़ियों के आने की इच्छा जाहिर की है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि इस साल के अंत में वनडे वर्ल्ड कप (2023 World Cup) होना है। ऐसा संभव तभी हो सकता है जब टीम के कुछ दिग्गज खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया जाए. वहीं कुछ दिग्गज खिलाड़ी यह भी चाहते हैं कि अब उनके बाद टीम का नेतृत्व युवा खिलाड़ियों के हाथ में हो.

हम टीम इंडिया के जिस खिलाड़ी की बात चल रही है उस खिलाड़ी ने 19 साल के अपने करियर में भारत के लिए कई ऐतिहासिक पारियां खेली हैं और अभी तक भी खेलने के लिए पूरी तरह फिट है, लेकिन माना जा रहा है कि इस साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप (2023 World Cup) से पहले ये खिलाड़ी संन्यास का ऐलान कर सकते हैं.

बतौर फिनिशर खुद को किया साबित

चाहे आईपीएल हो या टीम इंडिया (Team India) का कोई मुकाबला जब भी दिनेश कार्तिक को फिनिशर की भूमिका निभाने का मौका मिला, वह पीछे नहीं हटे. टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने साल 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लिया था, जहां फाइनल मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा और माना जा रहा है कि अब दिनेश कार्तिक इस साल का वनडे वर्ल्ड कप (2023 World Cup) नहीं खेल पाएंगे और इससे पहले वह टीम इंडिया का साथ छोड़ सकते हैं.

शानदार रहा अंतरराष्ट्रीय करियर

दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया (Team India) के लिए साल 2004 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था जिसके बाद उन्होंने 180 मुकाबले खेले जिनमें 94 वनडे, 26 टेस्ट और 60 टी-20 मुकाबले शामिल है.

26 टेस्ट मुकाबलों में दिनेश कार्तिक ने 1025 रन, 94 वनडे में 1752 रन और 60 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 686 रन अपने नाम किए है. इस खिलाड़ी ने कई बार टीम इंडिया में फिनिशर की भूमिका भी निभाई है.

ये भी पढ़ें-द ग्रेट खली की पत्नी हैं स्वर्ग की अप्सरा, खूबसूरती में ऐश्वर्या को भी देती हैं मात

Published on June 26, 2023 12:07 pm