Placeholder canvas

अंतिम 5 पारियों में 143 रन बनाने वाले इस भारतीय खिलाड़ी का वेस्टइंडीज दौरे के साथ खत्म हुआ करियर, अब संन्यास ही है आखिरी रास्ता

टीम इंडिया इस वक्त वेस्टइंडीज के दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच आज शाम 7 बजे से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। उम्मीद है कि रोहित शर्मा एंड कंपनी इस सीरीज में कैरिबियाई टीम के खिलाफ जीत दर्ज करने में कामयाब होगी। इससे पहले भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-1 से मात दी थी।

बता दें कि टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया। सेलेक्टर्स ने इस सीरीज के लिए सेलेक्ट किए गए स्क्वॉड में अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ युवाओं को भी मौका दिया था। इनमें यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन और मुकेश कुमार जैसे तमाम युवा खिलाड़ी शामिल थे।

यशस्वी जायसवाल ने ठोका शतक

युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को आईपीएल 2023 में उनकी जबरदस्त परफॉर्मेंस का फल मिला। उन्हें टीम इंडिया के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला। 21 वर्षीय खिलाड़ी ने भी इस मौके का भरपूर फायदा उठाया और डेब्यू टेस्ट में ही शानदार शतक ठोक दिया। उन्होंने इस मुकाबले में कुल 121 रनों की पारी खेली। इसके बाद दूसरे मैच में जायसवाल ने जोरदार अर्धशतक जड़ा।

मालूम हो कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को सेलेक्ट नहीं किया गया। उन्हें इस सीरीज से ड्रॉप कर दिया गया।

दरअसल, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका बल्ला खामोश रहा था जिसका खामियाजा उन्हें टेस्ट सीरीज में जगह गवाकर चुकाना पड़ा। पुजारा ने अपने करियर में 19 शतक ठोके हैं।

जल्द लेंगे इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास

उन्होंने टीम इंडिया के लिए 103 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें पुजारा ने 43.60 के बेहतरीन औसत से 7195 रन बनाए हैं। वहीं, उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 206 रनों का रहा है। माना जा रहा है कि अब इस खिलाड़ी का करियर लगभग खत्म हो चुका है। दरअसल, टीम इंडिया अब अगले कुछ महीने तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं खेलेगी।

इस साल के अंत में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। माना जा रहा है कि तब तक यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल जैसे युवा प्लेयर्स अपनी जगह टीम में पक्की कर लेंगे। ऐसे में पुजारा के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के सिवाए कोई दूसरा ऑप्शन नहीं बचेगा।

ALSO READ: जसप्रीत बुमराह की वापसी पर आया बड़ा अपडेट, रोहित शर्मा ने बताया कब होगी बूम-बूम की वापसी