Champions Trophy 1 - 1

भारत की मेजबानी में जारी वनडे विश्व कप 2023 धीर-धीरे अपने चरम की ओर बढ़ रहा है। इस टूर्नामेंट के लगभग लीग मैच खत्म हो चुके हैं। वहीं, 3 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई भी कर चुकी हैं। इनमें भारत, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। अब लड़ाई चौथे स्थान के लिए जारी है। इसपर न्यूजीलैंड की टीम दावेदारी पेश कर रही है।

वनडे विश्व कप के बीच टीमों को चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भी क्वालीफाई करना है। आईसीसी के नियमानुसार, विश्व कप की प्वॉइंट्स टेबल में टॉप 8 टीमें 2025 की चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी। 6 टीमें तय हो चुकी हैं। इनमें भारत, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान शामिल हैं।  अब लड़ाई 7वें और 8वें नंबर के लिए छिड़ी है। इसके लिए चार टीमों के बीच जंग जारी है। आइये देखते हैं क्या समीकरण बन रहे हैं।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम

नीदरलैंड्स के खिलाफ जीत के साथ इंग्लैंड की टीम 7वें स्थान पर पहुंच गई है। लेकिन अभी टीम की मुश्किलें समाप्त नहीं हुई हैं। शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड को हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी।

इसके अलावा बांग्लादेश और नीदरलैंड्स को अपने मैच में हार दर्ज करनी होगी। अगर ये दोनों टीमें मैचों में जीतती हैं तो इनका नेट रनरेट इंग्लैंड से अधिक नहीं होना चाहिए।

बांग्लादेश क्रिकेट टीम

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में जगह बनाने के लिए शाकिब अल हसन की अगुवाई वाली टीम को अपने अगले मैच में जीत दर्ज करनी होगी। बांग्लादेश का सामना लगातार 6 मुकाबलों में जीत दर्ज करने वाली ऑस्ट्रेलिया से होगा। टीम को अपने नेट रनरेट पर भी ध्यान देना होगा। इसके लिए उसे बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी।

वहीं, अगर टीम इस मैच में हारती है तो उसे इस बात का ध्यान रखना होगा कि शिकस्त का अंतर ज्यादा ना हो। इसके अलावा बांग्लादेश को प्वॉइंट्स टेबल में श्रीलंका से ऊपर रहना होगा।

श्रीलंका क्रिकेट टीम

इस टीम को सीधे तौर पर दूसरी टीमों की हार पर निर्भर रहना होगा। श्रीलंका के लीग मैच खत्म हो चुके हैं और अंक तालिका में इंग्लैंड और बांग्लादेश से नीचे हैं।

नीदरलैंड

इस टीम का सामना 12 नवंबर को भारत से होगा। चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में जगह बनाने के लिए डच टीम को टीम इंडिया के खिलाफ भारी अंतर से जीत दर्ज करनी होगी। इसके अलावा बांग्लादेश और इंग्लैंड में से किसी एक से ज्यादा नीदरलैंड्स को नेट रनरेट रखना पड़ेगा।

ALSO READ: “करो.. नहीं करोगे तो मै घोषणा कर दूंगा” सौरव गांगुली ने किया खुलासा, रोहित शर्मा नहीं बनना चाहते थे भारतीय टीम का कप्तान, इस शख्स के कहने पर हुए राजी