Placeholder canvas

Brian Lara का 400 रनों का रिकॉर्ड टूटने से हमने बचाया: डेल स्टेन

by NISHU
BRAIN LARA DALE STEYN

वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी ब्रायन लारा (Brian Lara) ने क्रिकेट खेलते हुए कई बड़े-बड़े उपलब्धियों को अपने नाम किया है. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास का सबसे सर्वोच्च स्कोर बनाया था. साल 2004 मे एंटीगा का टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ ब्रायन लारा (Brian Lara) ने नाबाद 400 रनों की पारी खेली थी और आज तक उनका यह रिकॉर्ड कोई भी ध्वस्त नहीं कर पाया.

आज भी सुरक्षित है रिकॉर्ड

इस वक्त मौजूदा समय में आईपीएल 2023 के बीच साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज और सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी कोच डेल स्टेन ने ब्रायन लारा (Brian Lara) को लेकर एक बेहद ही चौंकाने वाला खुलासा किया है.

यूट्यूब चैनल के माध्यम से उन्होंने बताया कि लारा टीम बस में बैठकर अपनी पारी को याद कर रहे थे, तभी स्टेन ने उनसे कहा आपका स्वागत है, दक्षिण अफ्रीका के कारण आपके पास अभी भी आप का रिकॉर्ड है.

रिकॉर्ड के काफी करीब थे ये खिलाड़ी

डेल स्टेन के इस बयान के पीछे एक बहुत बड़ी वजह है. दरअसल साल 2006 में दक्षिण अफ्रीका श्रीलंका दौरे पर थी. उस वक्त ऐसा मौका था जब लग रहा था कि महिला जयवर्धने ब्रायन लारा (Brian Lara) के 400 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. हालांकि वह 374 रन बनाकर ही आउट हो गए.

इस बात पर डेल स्टेन ने कहा कि

“यही वह जगह है जहां से कहानी शुरू होती है. महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा एक साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं. वह सीधे जैक्स डॉल्फ के हाथों में पॉइंट पर शॉट खेलते हैं लेकिन वह कैच छोड़ देता है. उस वक्त महेला जयवर्धने 370 रन पर थे और डेल स्टेन के साथ उनके खिलाड़ियों की यही रणनीति थी कि किसी तरह ब्रायन लारा (Brian Lara) का रिकॉर्ड ना टूटे.”

इस तरह टूटने से बचा रिकॉर्ड

जब एक ब्रेक के बाद टीम मैदान पर उतरी तो आंद्रे रसेल ने जयवर्धने को 374 रन पर आउट कर दिया और ब्रायन लारा (Brian Lara) का रिकॉर्ड टूटने से बचा दिया.

दरअसल जयवर्धने का 374 टेस्ट क्रिकेट इतिहास में लारा के 400, मैथ्यू हेडन के 380 और 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ लारा के 375 रन के बाद चौथा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर माना जाता है.

ALSO READ: डेवोन काॅनवे ने धोनी को नजरअंदाज कर इस भारतीय खिलाड़ी को दिया अपने 92 रनों की पारी का श्रेय, कहा उनसे बहुत कुछ सीख रहे…

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00