bhuvneshwar kumar

भारत के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों मे से एक भुवनेश्वर कुमार पिछले एक साल से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर चल रहे हैं. भुवनेश्वर ने अपना अंतिम मैच पिछले साल नवंबर के महीने में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. नेशनल टीम से दूर होकर भुवनेश्वर ने आराम नही किया बल्कि वह लगातार घरेलू सर्किट में क्रिकेट खेल रहे हैं. इस वक्त चल रहे सैयद मुश्ताक अली ट्राॅफी में भुवनेश्वर कुमार हाईएस्ट विकेट टेकर बन गए हैं.

6 मैचों में लिया 14 विकेट

सैयद मुश्ताक अली ट्राॅफी में भुवनेश्वर कुमार उत्तर प्रदेश के तरफ से खेल रहे हैं. उन्होंने अब तक खेले 6 मैचों में 9 की बाकमाल औसत से 14 विकेट चटकाए हैं. यही नही भुवनेश्वर अब तक खेले मुकाबलों मे इस टूर्नामेंट के सबसे हाइएस्ट विकेट टेकर रहे हैं. भुवनेश्वर कुमार ने एक बार फिर से वह गति और वह स्विंग प्राप्त कर ली है जिसके लिए वह जाने जाते थे.

भुवनेश्वर कुमार ने पिछले 10 टी20 मैचों मे 20 विकेट झटके हैं. अगर भुवनेश्वर कुमार ऐसे ही शानदार प्रदर्शन करते रहे तो निश्चित ही वह एक बार फिर से भारतीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रहेंगे.

मोहम्मद सिराज की ले सकते हैं जगह

मोहम्मद सिराज ने विश्व कप से पहले शानदार गेंदबाजी की थी. लेकिन विश्व कप में अब तक खेले 6 मैच में सिराज बहुत साधारण दिखे हैं. सिराज की लेंथ बहुत आगे पड़ रही है.

मोहम्मद सिराज अगर इस तरह से आउट ऑफ फॉर्म रहे और भुवनेश्वर कुमार घरेलू सर्किट में शानदार प्रदर्शन करते रहे तो बहुत संभव है कि भुवनेश्वर कुमार मोहम्मद सिराज को रिप्लेस कर देंगे.

भुवनेश्वर कुमार का करियर

भुवनेश्वर कुमार ने अब तक भारत के लिए 21 टेस्ट मैच खेला है, जिसमें उन्होंने 26 की औसत से 63 विकेट अपने नाम किया है. वही एकदिवसीय फाॅर्मेट में भुवनेश्वर कुमार ने 121 मैच में 141 विकेट प्राप्त किए हैं.

टी-20 फाॅर्मेट में 87 में 90 तो आईपीएल में 160 मैचो में 170 विकेट अपने नाम किया है. भुवनेश्वर कुमार आईपीएल में हैदराबाद से खेलते हैं और वह टीम के उप-कप्तान भी हैं.

ALSO READ: विश्व कप 2023 में भारत को खल रही है इस बल्लेबाज की कमी, 55 की शानदार औसत से बना रहा रन, श्रेयस अय्यर से हर मामले में है बेहतर