Placeholder canvas

आईपीएल 2024 से बैन होंगे बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाड़ी, BCCI इस बात से हुई नाराज, लिया सख्त फैसला

by mohit
bcci to ban ban and sl from ipl

आईपीएल के 16वें (IPL 2023) सीजन का आगाज होने जा रहा है। 31 मार्च को इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेला जाएगा। उम्मीद है कि हर बार की तरह इस बार भी दर्शकों को रोमांचक मुकाबले देखने को मिलेंगे और भरपूर आनंद मिलेगा। खास बात ये है कि आईपीएल 2023 (IPL 2023) होम और अवे फॉर्मेट में खेला जाएगा, जिसमें टीमों को 7 मुकाबले घर पर और 7 अन्य जगहों पर खेलने होंगे। इस टूर्नामेंट में विश्व के तमाम लोकप्रिय क्रिकेटर्स शामिल होंगे।

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए सभी टीमों ने प्रैक्टिस शुरु कर दी है। विदेशी खिलाड़ियों के भारत पहुंचने का सिलसिला भी शुरु हो गया। लेकिन दो देशों के खिलाड़ी आईपीएल 2023 की ओपनिंग सेरेमनी (IPL Opening Ceremony) का हिस्सा नहीं बन सकेंगे। इसके पीछे का कारण उनका क्रिकेट बोर्ड है।

दरअसल, श्रीलंका और बांग्लादेश (SL vs BAN) ने आईपीएल 2023 (IPL 2023) के बीच में द्विपक्षीय सीरीज रख दी हैं। दोनों देश अलग-अलग देशों के साथ इस टूर्नामेंट के दौरान द्विपक्षीय सीरीज खेलते नज़र आएंगे। जिसकी वजह से इन दोनों देशों के खिलाड़ियों को आईपीएल के 16वें सीजन में शामिल होने में देरी होगी।

श्रीलंका और बांग्लादेश पर खफा हुआ बीसीसीआई

खबर है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) भी श्रीलंका और बांग्लादेश के क्रिकेट बोर्ड की इस हरकत से खफा है। माना जा रहा है कि बीसीसीआई इन दोनों देशों के खिलाड़ियों को आईपीएल 2024 में बैन करने की तैयारी में है। ये खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में अपना पूरा समय फ्रेंचाइजी को नहीं दे पाएंगे जिसकी वजह से कहीं न कहीं टीम के खेल पर प्रभाव पड़ेगा।

बता दें कि श्रीलंका की तरफ से वानिंदु हसरंगा, मथीशा पथिराना और महेश तीक्षणा आईपीएल 2023 का हिस्सा बनेंगे। ये तीनों प्लेयर्स 8 अप्रैल से उपलब्ध हो पाएंगे। वहीं, बांग्लादेश की तरफ से शाकिब अल हसन, लिट्टन दास और मुस्तफिजुर रहमान शामिल होंगे।

ये तीनों खिलाड़ी 9 अप्रैल से 5 मई और फिर 15 मई से आखिरी मैच तक अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी के लिए उपलब्ध हो पाएंगे। ऐसे में ये प्लेयर्स अपनी फ्रेंचाइजी के लिए पूरे समय उपलब्ध नहीं हो पाएंगे जिसपर टीमों ने एतराज भी जताया है।

‘अगले टूर्नामेंट में इन पर…’

इस मुद्दे को लेकर एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने एक निजी मीडिया संस्थान से बात करते हुए बताया है कि बीसीसीआई इन दोनों देशों के खिलाड़ियों पर आईपीएल के अगले टूर्नामेंट में बड़ा फैसला ले सकती है।

उन्होंने कहा कि,

“जो है सो है। हम शिकायत नहीं कर सकते क्योंकि यह बीसीसीआई है जो अन्य बोर्ड के साथ बातचीत करता है। लेकिन हां, फ्रेंचाइजी कुछ खास देशों के खिलाड़ियों को चुनने में संदेह करेगी। अगर आप देखें तो तस्कीन अहमद को एनओसी नहीं मिली और अब ये। अगर वो नहीं चहाते हैं कि उनके खिलाड़ी खेंले, तो उन्हें रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना चाहिए। जाहिर तौर पर भविष्य में बांग्लादेशी खिलाड़ियों बारे में सोच बदल जाएगी।”

‘पहले ही दिखा चुके शेड्यूल…’

इस विवाद में सबसे हैरानी की वजह बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के अध्यक्ष नाजमुल हसन का बयान बना हुआ है। उन्होंने दावा किया है कि वह पहले ही बीसीसीआई को खिलाड़ियों की अनुपलब्धता के विषय में जानकारी दे चुके थे। इसके बावजूद बोर्ड ने खिलाड़ियों को आईपीएल की नीलामी में शामिल करने का फैसला किया था।

नाजमुल ने कहा कि,

“आप देखिए, मुझे इस मुद्दे के बारे में बार-बार पूछा गया है और मैंने एक ही जवाब दिया है। आईपीएल नीलामी में बुलाए जाने से पहले आईपीएल अधिकारियों ने हमसे खिलाड़ियों की उपलब्धता के बारे में पूछा और हमने उन्हें शेड्यूल दिया। यह जानते हुए भी वो ऑक्शन के साथ आगे बढ़े। मुझे नहीं लगता कि बांग्लादेश के मैचों के लिए उनके पास उपलब्ध नहीं होने का कोई विकल्प है। ऐसा नहीं है कि हमने उन्हें बताया था कि हम इसके बारे में सोच सकते हैं, फिर कुछ संदेह होगा। हमने साफ कर दिया था। ईमानदारी से कहूं तो मुझे हृदय परिवर्तन का कोई मौका नजर नहीं आता।”

ALSO READ: IPL 2023: श्रेयस अय्यर के बाहर होने के बाद खत्म हुआ शाहरुख खान का टेंशन, अय्यर के बाद यह धाकड़ खिलाड़ी होगा नया कप्तान

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00