odi wc 2023 champions

भारत की मेजबानी में खेले गए वनडे विश्व कप 2023 का अंत ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ हो गया। 19 नवंबर को पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम ने रोहित शर्मा की सेना को 6 विकेट से मात देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया ने छठवीं बार इस खिताब पर कब्जा जमाया।

वहीं, भारत 2003 के बदले को लेने में नाकाम रहा। इस बीच सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया से विश्व कप की ट्रॉफी वापस ली जाएगी। इस टूर्नामेंट के विजेता का निर्णय 2 और मैचों के बाद किया जाएगा।

2 मैचों के बाद होगा विजेता का निर्णय!

बता दें कि वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस की अगुवाई में जीत लिया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारतीय टीम कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई और खिताबी मैच हार गई। भारत की इस हार ने फैंस का दिल तोड़ दिया।

इस बीच सोशल मीडिया पर एक खबर काफी तेजी से वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया वनडे विश्व कप 2023 की विजेता टीम नहीं है। इस टूर्नामेंट के विजेता का निर्णय 2 और मैचों के बाद किया जाएगा।

वायरल खबर में किए गए कई दावे

इस खबर के वायरल होने के बाद भारतीय फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं रहा है। मगर ऐसा क्या ऐसा संभव है? आइये जानते हैं वायरल रिपोर्ट की क्या सच्चाई है।

वायरल खबर में दावा किया गया है कि बीसीसीआई और आईसीसी के बीच विश्व कप के दो अन्य मुकाबलों को लेकर समझौता हो चुका है। जिसमें तय किया गया है कि अगर भारत अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल मैच हारता है तो 2 मुकाबले कोलकाता और मुंबई में खेले जाएंगे।

इस रिपोर्ट में आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले के एक बयान का भी हवाला दिया गया है। वायरल खबर में छपे बयान के मुताबिक ग्रेग बार्कले ने कहा है कि,  “नियम नियम हैं। सभी टीमों को इन्हें मानना ही होगा। मैच के दौरान अगर अम्पायर और आईसीसी अधिकारी नियमों को ध्यान से देखते तो वह ऑस्ट्रेलिया को जश्न मनाने ही नहीं देते।”

क्या है सच्चाई?

गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस खबर को ऑस्ट्रेलिया की एक वेबसाइट Theroar.com ने प्रकाशित किया है। ये खबर पूरी तरह से व्यंग्य है। इसमें किया गया दावा पूरी तरह से फेक है। आईसीसी और बीसीसीआई के बीच ऐसा कोई करार नहीं हुआ है।

ALSO READ:IND vs AUS: पहले टी20 मैच के लिए भारतीय टीम में हुए 8 बड़े बदलाव, इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेंगे कप्तान सूर्यकुमार यादव